Artificial Intelligence Program Kaise Banaye ?

Types of ai
Artificial Intelligence Program Kaise Banaye

क्या आप जानते हैं कि Artificial Intelligence का Programm कैसे बनाया जाता है और क्या आप यह जानते हैं कि Artificial Intelligence की Programm बनाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है।

यदि आपको नहीं पता कि Artificial Intelligence Programm बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Artificial Intelligence को बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है

Artificial Intelligence के Programm बनाने के लिए सबसे ज्यादा किस Programming लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है।

Artificial Intelligence का Programm को कैसे बनाते हैं इसको जानने से पहले आपको यह जानना होगा कि Artificial Intelligence क्या होता है। फॉर एग्जांपल यदि आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं

तो सबसे पहले आपको उस बिजनेस के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि यह बिजनेस काम कैसे करता है और यह बिजनेस आगे कैसे बढ़ेगा।

यदि आप एक इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी

और वह कौन सी इंपोर्टेंट चीज़ है जिसको आप को ध्यान में रखकर एक Artificial Intelligence कंपनी की शुरुआत करनी चाहिए

ठीक है ऐसे ही एक Artificial Intelligence का Programm बनाने के लिए आपको उन सब चीजों के बारे में सीखना पड़ेगा जो एक Artificial Intelligence Programm बनाने में मदद करते हैं।

आपको एक Artificial Intelligence का Programm बनाने के लिए Programming लैंग्वेज और एल्गोरिदम मशीन लर्निंग इन सब चीजों को सीखना पड़ेगा जिससे आप बेहतर और सुरक्षित Artificial Intelligence Programm बना सकते है।

Artificial Intelligence Kya Hai ?

Artificial Intelligence का मतलब होता है कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी एक ऐसा इंटेलिजेंस जो इंसानों द्वारा बनाया गया है और इस इंटेलिजेंस का इस्तेमाल इंसान मशीन को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं।

इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किसी भी डिवाइस के लिए किया जा सकता है जैसे कि गूगल असिस्टेंट एक Artificial Intelligence है एलेक्सा एक Artificial Intelligence है ।

और ऐसे ही बहुत सारे डिवाइस है जिसमें Artificial Intelligence का इस्तेमाल किया गया है Artificial Intelligence के इस्तेमाल से आप किसी भी डिवाइस को सोचने और समझने की शक्ति दे सकते हैं।

अपने सोफिया रोबोट के बारे में तो जरूर सुना होगा वह इंसानों से बात करती है और इंसान जो भी उस से क्वेश्चन पूछता है वह सारे क्वेश्चन का जवाब देती है तो क्या आपने कभी सोचा कि वह ऐसा कैसे कर पाती है।

तो हम आपको बताते हैं कि वह ऐसा कैसे कर पाती है सोफिया ऐसा Artificial Intelligence की मदद से कर पाती है Artificial Intelligence की मदद से उसके अंदर Programming की गई है और उस Programming ने में सारे इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं जिसकी मदद से वह लोगों से बातें कर पाती है।

ऐसे ही गूगल असिस्टेंट के भी Programming की गई Artificial Intelligence की मदद से आप Artificial Intelligence की मदद से किसी भी मशीन को सोचने और समझने की शक्ति दे सकते हैं।

बशर्ते आपको Programming लैंग्वेज का नॉलेज होना चाहिए और मशीन लर्निंग का क्योंकि आप इन दोनों की वजह से किसी मशीन को सोचने समझने की शक्ति दे सकते हैं।

Artificial intelligence programm kaise banaye

यदि आप Artificial Intelligence के फील्ड में काम करना चाहते हैं और आर्टिफिशियल के Programm या फिर आप सॉफ्टवेयर को बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Programming लैंग्वेज का नॉलेज होना चाहिए

क्योंकि बिना Programming लैंग्वेज कि आप Artificial Intelligence के Programm नहीं बना सकते हैं क्योंकि एक Programm बनाने के लिए Programming लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आपको Programming लैंग्वेज नहीं आएगी तो आप Programm को नहीं बना पाएंगे

अब तो आप समझ गए हैं कि Artificial Intelligence का Programm को बनाने के लिए Programming लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब आपको यह जानना होगा कि ऐसी कौन सी सबसे ज्यादा पापुलर Programming लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा Artificial Intelligence में किया जाता है

Top programming language for AI

आज की मॉडल दुनिया में बहुत सारे Programming लैंग्वेज है पर उनमें से कुछ ही Programming लैंग्वेज का इस्तेमाल Artificial Intelligence के Programm को बनाने के लिए किया जा सकता है क्योंकि वह सभी Programming लैंग्वेज Artificial Intelligence के Programm को बनाने में काफी मदद करती है

और उन सभी Programming लैंग्वेज में काफी सारी लाइब्रेरी होती है जो पहले से ही pre-build लाइब्रेरी होती है और इनके इस्तेमाल से आप एक अच्छा सा Programm बना सकते हैं

1. Python

पाइथन Programming लैंग्वेज का इस्तेमाल Artificial Intelligence के Programm को बनाने में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है क्योंकि पाइथन Programming लैंग्वेज को सीखना बहुत ही आसान है इसके सेंटेक्स बहुत ही सिंपल होते हैं।

इसके सिन्टेक्स इंग्लिश सिंटेक्स की मिलते-जुलते होते हैं जिसकी वजह से पाइथन को सीखना काफी आसान हो जाती है और यह नए Programmr के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है।

और अगर आज की बात करें तो पाइथन दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला Programming लैंग्वेज बन चुका है और सिर्फ और सिर्फ इसलिए कि यह बहुत ही आसान है इसके सिंटेक्स बिल्कुल इंग्लिश की तरह है।

पाइथन Programming लैंग्वेज का इस्तेमाल करके आप Artificial Intelligence के सॉफ्टवेयर को बना सकते हैं और उस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आप किसी भी डिवाइस के लिए कर सकते हैं चाहे वह रोबोट हो या फिर कोई स्पीच रिकॉग्नाइजेशन डिवाइस हो।

यदि पाइथन की बात करें तो इसकी डिमांड धीरे-धीरे बढ़ गई है अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2025 तक किस की डिमांड बहुत बढ़ जाएगी और यदि आप कोई Programming लैंग्वेज सीखना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा कि सबसे पहले आपको पाइथन लैंग्वेज सीखनी चाहिए

2. Java Programming Language

जावा दूसरी सबसे ज्यादा पॉपुलर लैंग्वेज है जो कि Artificial Intelligence के Programm को बनाने के लिए यूज किया जाता है जावा का इस्तेमाल मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट में भी किया जाता है।

और जावा डेवलपर की सैलरी बहुत ज्यादा होती है Artificial Intelligence के सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए जावा में बहुत सारे फीचर है जिसकी वजह से Artificial Intelligence के Programm में जावा का इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि जावा के सिंटेक्स पाइथन के सिंटेक्स की बिल्कुल अलग होते हैं जावा को सीखना काफी कठिन है पाइथन की अपेक्षा पाइथन को सीखना बहुत ही आसान है पाइथन को कोई भी सीख सकता है एक Artificial Intelligence के Programm को बनाने के लिए

Top Plateform To Build AI System

बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा लांच किए गए कुछ ऐसे भी प्लेटफार्म है जो आपको Artificial Intelligence को बनाने में मदद करती हैं और उन कंपनी में से गूगल माइक्रोसॉफ्ट एडोबी बहुत सारी ऐसी बड़ी कंपनियां है।

जो आपको फ्री में Artificial Intelligence बनाने की पूरी छूट देते हैं आप उनके प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके एक Artificial Intelligence के Programm को बना सकते हैं और वह भी फ्री में

1. Google AI Platform

2. TensorFlow

3. Microsoft Azure

4. Rainbird

5. Infosys Nia

6. Wipro HOLMES

7. Dialogflow

8. Ayasdi

9. MindMeld

10. Premonition

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने सीखा की Artificial Intelligence और Artificial Intelligence का Programm को कैसे बनाते हैं तथा Artificial Intelligence को बढ़ाने के लिए किस Programming लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यदि आपको और भी किसी टॉपिक के बारे में आर्टिकल चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करके यह बता सकते हैं कि आप इस टॉपिक के बारे में आर्टिकल चाहिए और हम जल्द से जल्द दूसरा टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे।

2 टिप्पणियाँ

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...