Opera Browser क्या है Opera Browser के बारे में पूरी जानकारी

Opera Browser kya hai

आप सभी ने Opera browser का नाम तो सुना ही होगा और कुछ लोगो ने यूज़ भी किया होगा। और आज के इस युग मे internet पर कुछ ही Browser पॉपुलर है जिनमे से Opera browser भी है और यह इतना पॉपुलर है कि हर किशी के कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में मिल जाएगा।

दोस्तो Opera browser के बारे में जानने से पहले आपको Browser के बारे में जानना होगा की Browser क्या होता है और इसका काम क्या होता है। यदि आपको Browser के बारे में नही मालूम है तो आप Opera browser को अच्छे से नही समझ पाएंगे। तो चलिए पहले browser के बारे में जान लेते है।

Browser क्या होता है।

Browser एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसके इस्तेमाल से आप इंटरनेट को चला सकते है। बिना Browser के आप इंटरनेट नही चला सकते हो जब कभी भी आपको किशी चीज के बारे में जानना होता है तो आप इंटरनेट पे सर्च करते हो और आपको उस चीज के बारे में पता भी चल जाता है।

तो क्या आपने कभी भी नोटिस किया है कि यदि आप किशी चीज के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे हो तो किसके द्वारा आप इंटरनेट पर सर्च करते हो मतलब ये की आप किस software के जरिये सर्च करते हो। तो आप जिस भी सॉफ्टवेयर के जरिये सर्च करते हो उसे ही browser कहते है।

दोस्तो अब आप लोग सोच रहे होंगे कि मैं तो google से सर्च करता हु लेकिन google तो सर्च इंजन है। तो दोस्तो मैं आपको बता दु की यदि आपके फ़ोन में कोई भी browser नही है तो गूगल भी काम नही करेगा।

क्योकि जैसा कि आप सभी जानते है कि google सिर्फ सर्च इंजन है और search engine का काम होता है इंटरनेट से चीजो को ढूढना और एक सर्च इंजन browser पे डिपेंड होता है जैसा कि मैंने बताया यदि आपके फ़ोन में browser नही है तो सर्च इंजन भी काम नही करेगा।

जैसे कि एक बच्चा अपने मा पे डिपेंड रहता है ठीक ऐसे ही एक सर्च इंजन browser पे डिपेंड होता है। और Browser का काम होता है सर्च इंजन को चलाना ये दोनों एक दूसरे पे डिपेंड रहते है यदि इनमे से कोई नही रहा तो आप इंटरनेट को नही चला पाएंगे।

Internet पर कितने browser उपलब्ध है।

दोस्तो इंटरनेट पर बहुत सारे browser उपलब्ध है लेकिन उनमें से कुछ ही पॉपुलर है और बाकियो को कोई जानता भी नही है क्योंकि जब से गूगल ने chrome browser को लांच किया है तब से बाकी सभी Browser का रामनाम स्वाहा हो गया है।

Chrome browser की वजह से बाकी सभी Browser की जिंदगी खतरे पे पढ़ गई है लेकिन अभी भी कुछ ऐसी browser है जिनकी जिंदगी की साँसे अभी भी चल रही है जैसे कि firefox और opera browser ये ऐसे browser है जो अब तक popular है और chrome को टक्कर दे रहे है।

Avant Browser
Amaya
Arachne
AWeb
Acoo Browser
Arora
AOL Explorer
Brave
Baidu Browser
BriskBard
Browse3D
Bitty Browser
Chrome
Comodo Dragon
Crusta Browser
Chromium
Crazy Browser
Camino
CometBird
Classilla
Conkeror
Citrio
Chromium
Dillo Web Browser
Dooble
Enigma Browser
Epic
Edge
Flock 
Fluid
Firefox
Grail
GNU IceCat
Internet Explorer
iCab
Iceweasel
Ibrowse
Iron Browser
Konqueror
Kylo
K-Meleon
KidZui
KidRocket
Lynx
Links
Lunascape
MenuBox
Midori
Maxthon
Nano
NetSurf
Opera
Pink browser
Pale moon
Polarity Browser
QupZilla
QtWeb
Roccat Browser
SafeZone Browser
Stainless
ShenzBrowser
Swiftfox
SlimBrowser
Slimjet
Sogou browser
SeaMonkey
space time
NeoPlanet
SlimBoat
Swiftweasel
Shiira
Sleipnir
Titan Browser
Timberwolf
The World Browser
Torch Browser
The Classic Browser
TenFourFox
Tor
Ultrabrowser
UC Browser
Voyager
Vivaldi
WebPositive
Wyzo media browser
Waterfox
Web
Xtravo
xombrero
Yandex Browser

Opera Browser क्या है 

दोस्तो Opera Browser के नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक browser है और इसका इस्तेमाल इंटरनेट यूज़ करने के लिए होता है इसके इस्तेमाल से आप किशी भी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। यदि आपको इंटरनेट से किशी चीज का पता लगाना हो तो आप Browser की मदद ले सकते है।

दोस्तो आज के समय मे भी opera browser का इस्तेमाल बहोत सारे लोग करते है क्योकि opera browser के यूजर का कहना है कि इस Browser में वेबपेज काफी जल्दी ओपन हो जाता है। और इसी वजह से लोग इसे पसंद करते है और यूज़ भी कर रहे है।

Opera Browser का इतिहास

Opera Web Browser का इतिहास 1994 में शुरू हुआ जब इसे नार्वे की सबसे बड़ी Telecom company टेलीनॉर में एक शोध परियोजना के रूप में शुरू किया था। 1995 में, इस परियोजना को Opera software के नाम से एक अलग company बना दी गई।

Opera software को एक अलग company बनाने के बाद 1996 में इसमे बहोत सारे बदलाव किए गए जिनमे से स्पीड डायल एक उल्लेखनीय बदलाव था पहले ओपेरा ब्राउज़र को मल्टीटॉर ओपेरा कहा जाता था

निष्कर्ष

मैं आशा करता हु की ये आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा और आप इससे कुछ सीखेंगे। यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

दोस्तो अब तो आपको browser के बारे में पता चल ही गया होगा कि Browser क्या होता है यदि आपको कुछ समझ से न आया हो तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते है।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...