Data Science Kya Hai Data Science Ki Puri Jankari Hindi Me

data science kya hai

इस आर्टिकल में हम जानेंगे Data science के बारे में कि यह क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और आप एक data scientist कैसे बन सकते हो इन सभी के बारे में जानने के लिए बने रहिये इस आर्टिकल के साथ

Data science का नाम तो आप सभी ने ही सुना होगा और आपको थोड़ा बहोत पता भी होगा इसके बारे में लेकिन क्या आपको ये पता है कि Data science का इस्तेमाल क्यों होता है आखिर data scientist की जरूरत ही क्यों पड़ती है। Data science को जानने के लिए आपको सबसे पहले Data के बारे में जानना होगा क्योंकि Data science पूरी तरह से Data पे ही निर्भर होता है।

Data क्या है।

डेटा जानकारी का एक संग्रह होता है जिसके इस्तेमाल से आप उन सभी चीजो के बारे में जान सकते है जिनके बारे में आप जानना चाहते है Data किशी भी रूप में हो सकती है डेटा आपके कॉलेज की भी हो सकती है और आपके घर की भी और शायद आपको पता नही है कि आप हर जगह Data से घिरे होते है यदि आप अपने घर मे तब भी आप Data से घिरे है।

यदि आप मार्केट में है तब भी आप डेटा से घिरे है जैसा कि मैंने कहा कि data किशी भी रूप में हो सकती है डेटा ( A-Z ) के रूप में भी हो सकती है या फिर ( क-ज्ञ ) के रूप में भी हो सकती है data को कोई भी निश्चित रूप नही होता है यदि आपके पास कोई इनफार्मेशन है तो वो भी एक तरह का data ही है।

इनफार्मेशन के संग्रह के टेक्निकल भाषा मे data कहते है हालांकि यह यह बात सत्य है की यदि आपके पास आपके फैमिली के बारे में कोई इनफार्मेशन है तो वह भी एक data का ही रूप है। आपने अमीबा का सुना ही होगा यह एक जलीय जीव है जो पानी के अंदर किशी भी जीव का रूप ले सकता है। ठीक ऐसे ही data भी किशी भी रूप में हो सकती है।

मान लीजिये आपको किशी कॉलेज में एडमिशन लेना है तो उसके लिए आपको Document की जरूरत पड़ती है जो भी Document उस कॉलेज के द्वारा मांगा जाता है तो आप सिम्पली अपने Document को इकट्ठा करेंगे और फिर उस Document को सबमिट करके आप एडमिशन ले लोगे।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वो Document आपके लिए सिर्फ एक Document थे लेकिन आपने जो Document उस कॉलेज को सबमिट किया वही Document उस कॉलेज के लिए data बन जाती है। क्योंकि आपकी तरह ही बहोत सारे लोगो ने अपने Document सबमिट किये होंगे एडमिशन के लिए और इतनी मात्रा में जब कोई इनफार्मेशन किशी को मिल जाती है तो वो उसके लिए डेटा बन जाती है।

Data science क्या है।

किशी भी Database से काम की data को निकालने की प्रोसेस को ही data science कहा जाता है अब इसके लिए आप artificial intelligence का इस्तेमाल करो या फिर machine learning का निकालना तो आपको data ही है। डाटा साइंस की मदद से किशी भी डेटाबेस से बड़ी ही काम की इनफार्मेशन निकाली जाती है जिससे कि किशी कंपनी को उसका उसका लाभ हो सके।

Data science किशी भी कंपनी के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है खास तौर पे सोशल मीडिया जैसी कंपनियों के लिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से ये कंपनियां अपने कस्टमर को अच्छी तरह से समझ पाती है। और उसके हिसाब से ये आपको सर्विसेज देती है।

आप सभी ने कभी न कभी flipkart और amazon जैसी वेबसाइट पे विजिट किया ही होगा और आप वहाँ पर कुछ प्रोडक्ट भी सर्च करते है और उसे देखते है और आप वहाँ से exit करते है और आप किशी दूसरी वेबसाइट पे विजिट करते है तो आपको उस वेबसाइट पर आपको उसी प्रोडक्ट की ऐड दिखाई जाएगी जो आपने flipkart और amazon पर देखा होगा।

तो क्या आपने कभी सोचा है कि ये कैसे होता है यदि आपको नही पता है तो मैं आपको बता दु की जब कभी आप किशी वेबसाइट पे विजिट करते हो तो google और जिस भी website पे आप विजिट करते हो वो सारी कंपनियां आपकी data को इकठ्ठा करती है और फिर Data science की मदद से उन सारि data में से काम की जानकारी निकाल ली जाती है। और फिर उसी के बेस पर आपको ऐड दिखाई जाती है।

Data science की जरूरत क्यों पड़ी।

दोस्तो यदि आप किशी एक आफिस में काम करते हो और आपका काम डेटा एंट्री का है यदि आपके पास एक दिन का 100 डेटा आता है तब तो आप बड़ी ही आसानी से उन सभी data को excel में सेव कर सकते हो और उनमें से काम की डेटा को भी निकाल सकते हो।

लेकिन सोचो यदी आप गूगल में काम करते हो और आपके पास दिन का इतने सारे data आते है जिनकी कोई सीमा नही है तो आप क्या इन सारे data को excel में स्टोर कर पाओगे नही कभी नही पहली बात तो इतने सारे data को एक इंसान स्टोर कर ही नही पायेगा दूसरी बात इतनी सारी data को excel में भी नही स्टोर नही किया जा सकता है। और न ही उन में से काम की data को निकाला जा सकता है।

तो ऐसे में Data science की जरूरत होती है जो बड़ी से बड़ी मात्रा में डेटा को हैंडल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Data science में भी कई सारी technology का इस्तेमाल होता है जैसे कि artificial intilligence तथा machine learning जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी होता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में मैंने कोसिस की है कि आप सभी को data science के बारे में अच्छे से समझा सकू और मुझे उम्मीद है कि आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है।

यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते है हम उसका जवाब देने की कोसिस करेंगे यदि आपको लगता है कि किशी चीज के बारे में आर्टिकल लिखा जाना चाहिए तो हमे जरूर बताएं।

इन्हें भी पड़े

2 टिप्पणियाँ

  1. Deepesh Pandole

    Wow very nice information thanks for this complete information keep posting sir

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...