Vulnerability क्या है Vulnerability के बारे में पूरी जानकारी

vulnerability kya hai

आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पर आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Vulnerability के बारे में की यह क्या होता है और कैसे एक hacker Vulnerability की मदद से बड़ी ही आसानी से आपके computer या फिर आपके website को hack कर सकता है।

यदि आप Vulnerability के बारे में जानते है तो आप इससे बच सकते है मतलब ये की आप अपने computer और website को hack होने से बचा सकते है क्योकि यदि आपको किशी भी चीज से बचना है तो उसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।

जैसे कि यदि आपको एक शेर से बचना है तो आपको शेर के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है आपको जानना होगा कि शेर से बचने के लिए कौन कौन से उपाय है जिसका इस्तेमाल करके आप शेर से बच सकते है यदि आप शेर से बचना नही जानते है तो आप शेर की चपेट में आ सकते है।

Vulnerability क्या है।

Vulnerability का मतलब कमी होता है और यह कमी किशी भी तरह की हो सकती है जैसे कि आपके computer में कोई भी antivirus नही है तो यह भी एक तरह की कमी ही है और इसी तरह की कमी आपके website में भी हो सकती है और इसी कमी की वजह से आपका computer या फिर आपका website hack हो सकता है।

यदि आपका कोई वेबसाइट है जो बहुत की ज्यादा पॉपुलर है तो ऐसे में होता क्या है की hacker आपके वेबसाइट पे घात लगाए हुए बैठे होते है और जब कभी भी आपके वेबसाइट में किशी कारणवश कोई भी कमी आ जाती है।

तो इसी कमी का फायदा एक hacker को होता है क्योकि वो हैकर इसी कमी कमी से आपके वेबसाइट को hack करके आपके वेबसाइट को delete कर सकता है और कुछ hacker आपकी वेबसाइट को हैक करके पैसे की भी मांग करते है।

और Vulnerability की वजह से आपका computer भी हैक हो सकता है यदि आपके computer में एक ऐसी कमी है जिसके वजह से आपका computer hack हो सकता है तो hacker उस कमी का इस्तेमाल करके आपके कंप्यूटर को hack करेंगे और फिर आपके computer को encrypt कर देंगे।

और फिर आपसे पैसे की मांग करेंगे आपसे कहेंगे कि यदि आप उन्हें उनके द्वारा मांगे गए पैसे को दोगे तो वो आपके computer को फिर से ठीक कर देंगे नही तो आपके computer का रामनाम स्वाहा कर देंगे। और यदि आपके कंप्यूटर में कोई इम्पोर्टेन्ट डेटा है तो आपको मजबूरन उनको पैसे देने होंगे।

Vulnerability का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

Vulnerability का इस्तेमाल कई तरीके से हो सकता है लेकिन हम कुछ ऐसे इम्पोर्टेन्ट तरीके के बारे में बात करेंगे जो सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है।

Step 1. Vulnerability का इस्तेमाल करने के लिए हैकर सबसे पहले अपने टारगेट के बारे में जानकारी इक्कट्ठा करता है जैसे कि वो कौन सा computer यूज़ करता है उसमें कौन सा operating system इनस्टॉल है।

Step 2. जब एक hacker अपने टारगेट की जानकारी पूरी तरह से इक्कट्ठा कर लेता है तो उसके बाद दूसरा स्टेप आता है इस स्टेप में एक हैकर उस जानकारी से पता करता है कि उसके टारगेट के सिस्टम में कोई कमी है कि नही यदि कोई कमी मिली तो वो सिस्टम को हैक कर लेगा।

Step 3. जब hacker अपने टारगेट का system hack कर लेता है तो उसके बाद हैकर अपने टारगेट के सिस्टम से जरूरी डेटा चुरा लेते है। और यदि hacker को आपके डेटा नही चाहिए तो वो आपसे पैसे की भी मांग कर सकते है।

Vulnerability से कैसे बचा जा सकता है।

दोस्तो Vulnerability से बचने के लिये आप हमारे बताये हुआ कुछ सिंपल से रूल को फॉलो कर सकते है और खुद को इससे बचा सकते है।

1. यदि आप एक computer यूज़र है तो आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपके computer में कोई भी अनवांटेड software न हो और न ही कोई ऐसा फ़ाइल हो जिसको आपने किशी पाइरेटेड website से डाउनलोड किया हो।

2. आपको हमेशा अपने computer को अपडेट रखना है जिससे होगा क्या की आपके computer की सिक्योरिटी सिस्टम अपडेट होती रहती है। और आपके कंप्यूटर में हमेशा एक antivirus होना चाहिये।

3. आपको किशी भी अनवांटेड ऐड पर क्लिक नही करना है यदि आप ऐसा करोगे तो हो सकता है कि आपके कंप्यूटर में वायरस चला जाये जिससे आपका कंप्यूटर Vulnerable हो सकता है उस virus की वजह से

4. यदि आप किशी website के ओनर है तो आपके ध्यान रखना होगा कि कही आपका वेबसाइट Vulnerable तो नही है यदि है तो आपको उसे जल्दी से जल्दी ठीक कर लेना चाहिए नही तो आपका वेबसाइट हैक हो सकता है।

5. आपको किशी भी क्रैक software का इस्तेमाल नही करना है यदि आप करते हो तो आपके सिस्टम की Vulnerability बढ़ जाती है क्योंकि क्रैक software में कई तरह के वायरस भी हो सकते है।

6. आपको किशी भी पाइरेटेड वेबसाइट से कोई भी सॉफ्टवेयर या फिर कोई भी फ़ाइल नही डाउनलोड करनी है यदि आप ऐसा करते हो तो आपके कंप्यूटर की Vulnerability काफी हद तक बढ़ जाती है

निष्कर्ष

दोस्तो इस आर्टिकल में मैंने आप लोगो को Vulnerability के बारे में समझाने की कोसिस की है और मैं आशा करता हु की आप लोगो को समझ में जरूर आया होगा और यदि इस आर्टिकल के बाद भी आप लोगो का कोई सवाल है Vulnerability के बारे में तो आप कमेन्ट काट के पूछ सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपनो दोस्तो और अपने परिजनों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि आपके दोस्त और आपके परिजनों को भी Vulnerability के बारे में पता चल सके जिससे वो खुद को सुरक्षित रख सकते है।

इन्हें भी पड़े

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...