Python Developer kaise bane ? Python Developer Salary

Top Python Books
Python Developer kaise bane ?

Python Developer बनने के लिए आपको सबसे पहले Python Programming लैंग्वेज सीखना पड़ेगा फिर उसके बाद आपको यह तय करना होगा कि Python डेवलपिंग के किस फील्ड में आपको जाना है जैसे कि आपको मशीन लर्निंग सीखनी है या फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सीखना है या फिर Python वेब डेवलपमेंट सीखना है।

Python सीखने के बाद आपके पास कई सारे ऑप्शन होंगे कैरियर बनाने के लिए Python सीखने के बाद आप किसी भी फील्ड में जा सकते हैं Python सीखने के बाद आप मशीन लर्निंग के फील्ड में भी जा सकते हैं Python सीखने के बाद आप डीप लर्निंग के फील्ड में जा सकते हैं।

Python सीखने के बाद आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रोग्राम को बना सकते हैं Python सीखने के बाद आप नासा के वैज्ञानिक के तौर पर भी काम कर सकते हैं यदि आपका नासा में जॉब लगा तो Python सीखने के बाद आप गूगल में भी काम कर सकते हैं।

एक Python Developer बनने के लिए आपके पास बहुत सारी नॉलेज होने चाहिए जिस भी फील्ड में आप काम करना चाहते हैं उस फील्ड का आपको नॉलेज होना चाहिए और उसी नॉलेज के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे

कि आपको एक Python Developer बनने के लिए किन-किन तरह का नॉलेज होना चाहिए और आपके पास कौन-कौन सी स्किल होनी चाहिए जिससे आप एक अच्छा सा पाइथन डेवलपर बन सकते हैं।

Who is Python Developer ?

Python Developer एक इंसान होता है और उस इंसान के पास Python Programming लैंग्वेज की नॉलेज होती है वह भी अच्छे से और उसी नॉलेज की वजह से उस इंसान को Python developer पर कहा जाता है।

यदि आपने Python Programming लैंग्वेज सीख ली तो आपको एक पाइथन डेवलपर बनना आसान हो जाएगा मैंने सुना है कि बहुत लोग यह कहते हैं कि यदि आपको Python आती है तो आप एक पाइथन डेवलपर हो पर ऐसा कुछ भी नहीं है।

आपको Python आती हैं और आपको यह नहीं पता कि उस Python का इस्तेमाल कैसे करते हैं आपने Python का सिर्फ थिअरी सीखी है आपने कभी Python का प्रैक्टिकल किया ही नही किया है

तो आप Developer नहीं बन सकते हैं क्योंकि python-developer बनने के लिए आपको थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों का ज्ञान होना चाहिए तभी आप एक पाइथन डेवलपर बन पाएंगे

In which Field Python Developer Can Work ?

जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि यदि आप एक Python Developer है तो आप कई सारे फील्ड में काम कर सकते हैं जैसे कि मशीन लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स जैसी बड़ी-बड़ी फील्ड में आप काम कर सकते हैं।

वैसे तो Python Developer के पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं लेकिन उनमें से भी कुछ ऐसे ऑप्शन है जो बहुत ही अच्छे होते हैं और हम आपको Python Developer के लिए कुछ ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक Python Developer की लाइफ बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं जो एक Python Developer क्या सकते हैं।

1. Software Engineer

यदि आप एक Python Developer है तो आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी बन सकते हैं क्योंकि Python बहुत ही सिंपल होता है कोई भी सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए और आजकल Python की डिमांड बहुत ही ज्यादा होती है सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए।

Python दुनिया का नंबर वन Programming लैंग्वेज बन चुका है इसलिए पाइथन डेवलपर की डिमांड बढ़ गई है यदि आप किसी फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आपको पाइथन डेवलपर के तौर पर अपना कैरियर स्थापित करना चाहिए।

क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी बहुत ही ज्यादा होती है और खास तौर पर बड़ी-बड़ी कंपनियों में जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट गूगल फेसबुक एडोबी एप्पल सोनी इन सभी कंपनियों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी बहुत ज्यादा होती है।

यदि आप Python सीखकर एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए या बेस्ट होगा क्योकि फ्यूचर में आप की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगी क्योंकि फ्यूचर में पाइथन का डिमांड और भी ज्यादा बढ़ेगा तो आपका भी डिमांड बढ़ जाएगा यदि आपने Python से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की है तो।

2. Data Scientist

यदि आपने Python सीखी हुई है और आप अपने कैरियर Data Scientist के रूप में बनाना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं क्योंकि एक Python Data Scientist भी बन सकता है और आज की इस आधुनिक दुनिया में Data Scientist की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि जितना ज्यादा Data बढ़ेगा उतना ज्यादा Data Scientist की डिमांड बढ़ती जाएगी।

Data Scientist बेसिकली वह होता है जो बहुत सारी Data में से कुछ ऐसी Information Data को निकालता है जो किसी कंपनी को ग्रो करने में मदद करते हैं यदि आपके पास बहुत सारा Data है और उन Data में से कुछ Information Data को निकालना है तो क्या आप निकाल पाओगे,

नहीं आप नही निकल पाओगे क्योंकि आपके पास नॉलेज नहीं है कि बहुत सारे Data में से Information Data को कैसे निकाला जाता है पर एक Data Scientist यह कर सकता है क्योकि उसके पास नॉलेज होती है की कैसे ढेर सारी डेटा में से Information Data को निकाला जाता है।

चलो एक इसको एक एग्जांपल के जरिए समझते हैं मान लो आपको फेसबुक का पूरा Data दे दिया गया और आपसे यह कहा गया कि इन सभी Data में से कुछ Information Data निकालो जो फेसबुक की इनकम को बढ़ा सके तो क्या आप निकाल पाओगे।

नहीं निकाल पाओगे क्योंकि आप एक Data Scientist नहीं है और Data Scientist यह कर सकता है क्योंकि उसने यह पढ़ा होता है की Data को कैसे निकाला जाता है और उस Data का यूज कैसे किया जाता है ढेर सारे डेटा में से इसलिए आप Python के जरिए एक Data Scientist भी बन सकते हैं।

3. Python Web Developer

Python के जरिए आप एक Python वेब Developer भी बन सकते हैं यदि आपने Python सीखी है तो आप वेब एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर भी बना सकते हैं एक वेब Developer का काम होता है फ्रंट एन्ड और बैक एन्ड को मैनेज करना या फिर उसे डिवेलप करना।

यदि आप एक वेब Developer बनना चाहते हैं तो आपको Html, css, JavaScript भी सीखना पड़ेगा एक वेब Developer बनने के लिए क्योंकि बिना इसके आप एक Python Web developer नहीं बन सकते हैं।

मशीन लर्निंग में तो इन सभी को नहीं सीखना पड़ता लेकिन वेब डेवलपमेंट में सीखना पड़ेगा क्योंकि वेब डेवलपमेंट में Html, css, JavaScript का यूज़ बहोत ज्यादा होता होता है

Why You want to be Python Developer ?

अब तो आप यह जान गए हैं कि Python वेब Developer कौन होता है और इनका काम क्या होता है चलो अब यह जानते हैं कि आपको python-developer क्यों बनना चाहिए दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आज की भी आदमी दुनिया में Python का डिमांड बहुत ही ज्यादा हो गया है।

क्योंकि इसका इस्तेमाल हर जगह होने लगा है इसलिए पाइथन डेवलपर की डिमांड भी बढ़ गई है और जब पास Python developers की डिमांड बढ़ेगी तो इनकी सैलरी भी बढ़ेगी इसलिए मैंने आपको कहा कि आपको एक पाइथन डेवलपर चाहिए।

What to learn to be a python Developer ?

चलो अब जानते हैं कि Python Developer बनने के लिए आपको किन किन इस्किल की जरूरत पड़ती है मैंने जो भी Skill बताया यदि आप उनमें से सारे Skill को सीख जाते हैं तो आप एक परफेक्ट वेब Developer बन जाएंगे।

यदि आप एक परफेक्ट पाइथन डेवलपर बन गए तो जिस भी कंपनी में आप काम करोगे वह कंपनी आपको एक परफेक्ट सैलरी देगी क्योंकि आप एक परफेक्ट पाइथन डेवलपर है।

1. Learn Python Programming

यदि आपको Developer बनना है तो आपको यह तय करना होगा कि किस लैंग्वेज में आपको Developer बनना है जैसे कि यदि आपको java Developer बनना है तो आपको जावा Programming लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी ठीक वैसे ही यदि आपको पाइथन डेवलपर बनना है

तो आपको Python Programming लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी यदि आप Python Programming लैंग्वेज नहीं सीखते हैं तो आप एक Python Developer नहीं बन पाएंगे और आप खुद को Python Developer के रूप में नहीं देख पाओगे।

यदि आप टेक्निकल फील्ड से नहीं है और आपको Programming का कुछ भी नॉलेज नहीं है फिर भी आप Python Developer बनना चाहते हैं तो आप Python Developer बन सकते हैं क्योंकि पाइथन को सीखना बहुत ही आसान है।

पाइथन के सिंटेक्स बिल्कुल इंग्लिश की तरह होते हैं इसलिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी पाइथन को सीखने के लिए पाइथन को सीखने के लिए आपको सिर्फ 3 महीने लगेंगे।

यदि आप एक नए प्रोग्रामर हैं और आपने कभी भी Programming नहीं सीखी है तो आपको 3 महीने से ज्यादा लग सकते हैं क्योंकि जो भी आप लैंग्वेज सीख रहे हैं उसका बेसिक सीखने में ही आपको एक से दो-तीन महीने लग जाएंगे।

2. Decide in which Field you want to go.

आपको यह तय करना होगा कि आपको किस फील्ड में काम करना है यदि आपको मशीन लर्निंग की फील्ड में काम करता है तो आपको Python के साथ-साथ मशीन लर्निंग भी सीखनी पड़ेगी यदि आप रोबोटिक्स में काम करना चाहते हैं तो Python के साथ-साथ आपको रोबोटिक के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

जब तक आप यह नहीं डिसाइड करोगे कि आपको किस फील्ड में काम करना है तब तक आप एक Python developer पर नहीं बन सकते हैं क्योंकि किसी चीज को करने के लिए उसके बारे में पता होना चाहिए

जैसे कि आपने डिसाइड किया है कि आप को मुंबई जाना है तो आप मुंबई चले जाओगे यदि अपने डिसाइड ही नहीं किया कि आपको मुंबई जाना है तो आप मुंबई नहीं जा पाओगे ठीक वैसे ही

यदि आपने Python तो सीख लिया पर यह नहीं डिसाइड किया कि आपको पाइथन सीखकर किस फील्ड में जाना है तो आपका पाइथन सीखने का कोई मतलब नही है।

3. Learn Responsibility of python Developer.

यदि आप एक python-developer है तो आपको Python-developer की रिस्पांसिबिलिटी समझनी पड़ेगी यदि आप Python Developer की रिस्पांसिबिलिटी नहीं लेते हैं तो आप एक Python Developer तो बन जाएंगे लेकिन आपके ऊपर एक टैग लग जाएगा कि आप एक रिस्पांसिबल python-developer नहीं है।

यदि आपकी फैमिली है तो आप एक रिस्पांसिबल पर्सन जरूर होंगे आप अपने फैमिली का ख्याल रखते होंगे जरूरत में उनकी मदद करते होंगे ठीक वैसे ही Python Developer बनने के लिए आपको जिम्मेदारियां समझने पड़ेगी कि Python Developer की कौन-कौन सी जिम्मेदारियां होती हैं।

Is Degree is important for becoming Python Developer ?

दोस्तों मेरा मानना है कि डिग्री आपको Python Developer नहीं बनाती है आपकी नॉलेजी ही आपको Python Developer बनाती है इसलिए आपको किसी भी तरह के डिग्री या फिर सर्टिफिकेशन पर फोकस ना करके।

अपने पाइथन स्किल पर फोकस करना चाहिए ताकि आप अपने पाइथन स्किल को इंप्रूव कर सके और एक बेहतर Python Developer बन सके और यदि आप एक बेहतर Python Developer बन गए तो आपकी लाइफ पूरी तरह से बदल जाएगी

दोस्तो डिग्री होने का एक प्लस पॉइंट भी है कि यदि आपके पास डिग्री है और आप उस डिग्री को अपने रिज्यूम में लगा देते हैं तो आप जहां भी इंटरव्यू के लिए जाएंगे तो आपका एक अच्छा इंप्रेशन बनेगा कि आपने कोई डिग्री की है।

और आपके पास सर्टिफिकेट भी है तो इससे आपको जॉब आसानी से मिल जाती है पर बड़ी-बड़ी कंपनियों में अब सर्टिफिकेट देखकर नहीं जाती नॉलेज को देखकर आपको काम देते हैं

How much Python Developer get paid ?

यदि आप एक पाइथन डेवलपर है तो आपको सैलरी कितनी मिलेगी यह आपके नॉलेज और एक्सपीरियंस पे डिपेंड होता है यदि आप Python Developer हैं और आपके पास पाइथन का बहुत नॉलेज है जिससे किसी कंपनी को बहुत ज्यादा फायदा हो रहा है तो आपको ज्यादा सैलरी मिलेगी।

पे स्केल के Data के हिसाब से इंडिया में Python Developer की सैलरी ₹555,397 है और यह फिक्स नही है जैसा कि मैंने कहा कि आपको नॉलेज और एक्सपीरियंस के हिसाब से सैलरी मिलती है।

अगर बात करे बड़े कंपनियों की तो Amazon अपने developer को highest ₹ 1 करोड़ की सैलरी देता है वही गूगल भी इतनी सैलरी देता है यदि आपका जॉब एक बड़ी कंपनी में लगा है तो आपको ज्यादा सैलरी मिलेगी।

निष्कर्ष

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा यदि आपको यह आर्टिकिल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो ताकि उनको भी यह पता चल सके कि एक Python Developer कैसे बन सकते है।

यदि आपको और भी किसी टॉपिक के बारे में आर्टिकल चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करके यह बता सकते हैं कि आप इस टॉपिक के बारे में आर्टिकल चाहिए और हम जल्द से जल्द उस टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे।

6 टिप्पणियाँ

    • Ji ha aap ak computer institute se python developer ban sakte hai yadi us institute me python acche se padaya jata hai to.

      Aur aapko bhi mehnat karni padgi ak successful python developer banne ke liye

  1. Kalim

    MCA course me python language sikhaya jata hai
    Kya mca course me python developer ban sakta hun

    • Ji ha aap MCA course ke jariye ak python developer ban sakte hai.
      Yadi aap ka pura focus ak successful python developer banne ko hai. To aapkp bhi kafi jyada khud se mehnat karni padegi.

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...