RANSOMWARE क्या है ? RANSOMWARE से होने वाले नुकसान

Ransomware
Ransomware Kya Hai

यदि आप अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और अचानक से आपका कंप्यूटर बंद हो जाए और जब आप उसे रीस्टार्ट करते हैं तो आपको एक पासवर्ड इंटर करने के लिए कहा जाता है। जबकि आपने अपने कंप्यूटर में पासवर्ड डाला ही नहीं है फिर भी आपको पासवर्ड डालने के लिए कहा जाता है तो समझ जाइए कि आपका कंप्यूटर हैक हो चुका है।

और जिस भी है हैकर ने आपके कंप्यूटर को हैक किया है वह आपसे पैसे की डिमांड करेगा आपको पासवर्ड बताने के लिए यदि आप उसे पैसा नहीं देंगे तो वह हैकर आपके कंप्यूटर के सभी फाइल को नष्ट कर देगा जिससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

तो क्या आपने कभी सोचा कि कोई भी हैकर यह सब कैसे कर पाता है बिना कंप्यूटर को छुए ही कोई हैकर आपके कंप्यूटर में पासवर्ड कैसे लगा पाता है यदि आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं यह सब Ransomware की वजह से होता है।

Ransomware क्या है।

Ransomware एक तरह का मालीशियस सॉफ्टवेयर होता है जिसे डिजाइन किया जाता है कंप्यूटर के सभी फाइल्स और डॉक्यूमेंट को एंक्रिप्ट करने के लिए Ransomware के जरिए एक हैकर किसी भी कंप्यूटर को अपने कंट्रोल में कर सकता है और फिर उस कंप्यूटर के सारी फाइल को एंक्रिप्ट करके उसमें पासवर्ड लगा देता है और उस पासवर्ड को बताने के लिए हैकर पैसे की मांग करते है।

यदि आपके किसी computer में एक बार Ransomware आ गया तो कंप्यूटर पूरी तरह से इंक्रिप्ट हो जाता है और यदि आप जो भी फाइल या फिर डॉक्यूमेंट खोलना चाहेंगे तो उसके लिए आपको एक पासवर्ड एंटर करने के लिए बोला जाता है।

और वह पासवर्ड उस हैकर के पास होता है जिस भी हैकर ने आपके कंप्यूटर में Ransomware को डाला होता है यदि आप उस हैकर से पासवर्ड मांगेंगे तो वह हैकर पासवर्ड के बदले आपसे पैसे की मांग करेगा और यदि आप उसे पैसा नहीं देंगे तो आपको पासवर्ड नहीं देगा और आपके कंप्यूटर की सारी फाइल और डाक्यूमेंट्स को नष्ट भी कर सकता है।

चलो इसको एक एग्जांपल के जरिए समझते हैं यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपका काम है ब्लॉक पोस्ट लिखना और अपने ब्लॉग को मैनेज करना और यदि आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है तो आपका काम है सॉफ्टवेयर को बनाना ठीक है ऐसे ही Ransomware का काम होता है कि कंप्यूटर की सारी फाइल को एन्क्रिप्ट करके उसमें पासवर्ड लगा देना

Ransomware से होने वाले नुकसान

अब तक तो आप जान ही गए होंगे कि Ransomware आपके और आपके कंप्यूटर के लिए कितना बड़ा खतरा है और यदि एक बार आपके कंप्यूटर में Ransomware आ गया तो आप सोच सकते हैं कि आपको कितना बड़ा नुकसान हो सकता है।

1. यदि आपके कंप्यूटर में Ransomware आ गया तो आपके कंप्यूटर की सारी फाइल ऑफ डॉक्यूमेंट नष्ट हो जाएंगी यदि आपने उसका बैकअप नहीं लिया होगा तो

2. यदि आपके कंप्यूटर में Ransomware है तो यह निश्चित होगा कि आपकी फाइल और डॉक्यूमेंट पासवर्ड के जरिए इंक्रिप्ट होगी यदि आप उसको डिक्रिप्ट करना चाहते हैं तो हैकर से पासवर्ड मांगना पड़ेगा

जब आप हैकर से पासवर्ड मानेंगे तो वह हैकर पासवर्ड के बदले आपसे पैसे मांगेगा और यदि आपकी फाइल और डॉक्यूमेंट बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट होगी और आपने उसका बैकअप नहीं लिया होगा तो आप उसको पैसे दे देंगे और इसलिए आप का पैसे का भी नुकसान होगा

3. यदि आपके कंप्यूटर में Ransomware आ गया तो आपकी टेंशन बढ़ जाएंगी क्योंकि उस कंप्यूटर में आपकी सारी फाइल्स और डॉक्यूमेंट होंगी वह भी इंक्रिप्टेड इस वजह से आपका टेंशन बढेगा।

4. यदि आपके कंप्यूटर में Ransomware आ गया तो आपके टाइम की भी बर्बादी होगी क्योंकि अब आप अपने कंप्यूटर पर काम नहीं कर पाएंगे इसलिए आपके टाइम की भी बर्बादी होगी यदि आपके पास कोई दूसरा कंप्यूटर नहीं है तो

5. जो भी हैकर किसी Ransomware को डिजाइन करता है तो वह बहुत ही सोच समझकर उसके एल्गोरिदम को लिखता है ताकि उसको कोई ट्रैक ना कर सके।

6. यदि किसी का कंप्यूटर Ransomware से अफेक्ट होता है तो उसके स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देता है और उसमें लिखा होता है कि इस डेट तक आपको पैसे देने हैं यदि आपने पैसे नहीं दिए तो आपके कंप्यूटर के सारे फाइल्स और डॉक्यूमेंट को नष्ट कर दिया जाएगा या फिर पैसा बढ़ा दिया जाएगा।

7. यदि आपके पास कई सारी कंप्यूटर है और उनमें से एक कंप्यूटर Ransomware से इनफेक्टेड है तो वह ज्यादा चांस हो जाता है कि आपकी बाकी सारी कंप्यूटर भी उससे इनफेक्टेड हो जाएंगी यदि वह सारी कंप्यूटर आपके Ransomware से इनफेक्टेड कंप्यूटर से जुड़ी हुई है तो

8. यदि आपके कंप्यूटर में Ransomware आ गया है तो यह आपकी कंप्यूटर की फाइलों की एक्सटेंशन को भी बदल देता है जैसे कि यदि आपके पास कोई सॉफ्टवेयर है और उसका एक्सटेंशन .exe है तो यह सॉफ्टवेयर उस सॉफ्टवेयर के एक्सटेंशन को बदल देगा

9. यह मालीशियस सॉफ्टवेयर इतने ज्यादा स्ट्रांग होते हैं कि एक आम इंसान इस को डिक्रिप्ट नही कर सकता है और कई बार आम इंसान को तो समझ में ही नहीं आता कि उसकी कंप्यूटर के साथ हो क्या रहा है।

Ransomware से कैसे बचा जा सकता है।

दोस्तों Ransomware से बचने के लिए हमने कुछ टॉपिक आपके साथ शेयर किए हैं जिनको पढ़कर आप यह जान सकते हैं कि एक Ransomware से कैसे बचा जा सकता है।

1. हमेसा Antivirus इनस्टॉल करके रखे।

2. किशी unknown website पर न जाये।

3. अपने computer से अननोन फ़ाइल को डिलीट कर दे।

4. किशी फ़ाइल को Download करने से पहले उसे ऑनलाइन स्कैन कर ले।

5. अपने पर्सनल computer में ऑनलाइन Work न करे।

6. हमेसा अपने important document को external हार्डडिस्क में सेव करे।

7. Online ब्राउज़िंग करते वक्त safe search को एक्टिव कर दे।

8. कभी भी किशी अननोन लिंक पर न क्लिक करे।

9. अननोन E-mail को ओपेन न करे।

Ransomware को कैसे ख़त्म किया जाता है।

 

1. Decryption Tools के जरिये

2. Backup को रिस्टोर करे

यदि आप अपने कंप्यूटर के सारे फाइल्स और डॉक्यूमेंट का बैकअप लेना जानते हैं तो यह आपके लिए प्लस प्वाइंट साबित होगा जब आपके कंप्यूटर में Ransomware आएगा क्योंकि तब आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

क्योंकि आपने पहले ही अपने फाइल्स और डॉक्यूमेंट का बैकअप ले रखा है तो आपको हैकर को पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है आप दूसरे कंप्यूटर पर अपने बैकअप को रिस्टोर कर सकते हैं और फिर से अपनी उन सभी फाइल से डाक्यूमेंट्स को इस्तेमाल कर सकते हैं जो आप पिछली बार कर रहे थे

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको Ransomware के बारे में बताया है और मुझे उम्मीद है कि आप लोगो को यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा यदि आपको कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपनो दोस्तो और अपने परिजनों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि आपके दोस्त और आपके परिजनों को भी Ransomware के बारे में पता चल सके।

यदि आपको लगता है कि किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखा जाना चाहिए तो आप हमें उस टॉपिक का नाम कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज सकते हैं और जल्द से जल्द हम उस टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे।

Read This Also

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...