Ransomware Attack क्या है ? इससे क्या नुकसान हो सकता है।

Ransomware
Ransomware Kya Hai

Ransomware Attack दुनिया के सबसे पॉपुलर साइबर हमलो में से एक है इस Attack की वजह से आज तक कई सारे सिस्टम को क्षति पहुची हुई है। इसलिए यह दुनिया के सबसे पॉपुलर साइबर हमलो में से एक है।

यदि इसकी चपेट में कोई सिस्टम आ जाता है तो उस सिस्टम पर पूरी तरह से उस हैकर का कब्जा हो जाता है जिसने उस सिस्टम पर Ransomware Attack किया हुआ है।

एक हैकर इस Attack का इस्तेमाल करके उन लोगो से पैसे मांगते है जिनका भी सिस्टम उसने हैक किया होता है इस अटैक का इस्तेमाल करके यदि लोग पैसा देने से मना कर देते है तो उनके सारी फाइलों को डिलीट कर दिया जाता है इस हैकर के द्वारा।

Ransomware Attack क्या है।

Ransomware Attack एक तरह का Cyber Attack होता है जिसका इस्तेमाल Hacker लोग करते है किशी भी कंप्यूटर को हैक करने के लिए और यदि एक बार कोई सिस्टम हैक हो जाता है Ransomware Attack के जरिए तो उस कंप्यूटर की सारी की सारी फाइलों को encrypt कर दिया जाता है।

इसका मतलब यह है कि यदि एक बार कंप्यूटर हैक हो जाये तो उस कंप्यूटर की सारी फाइलों को password के जरिये लॉक कर दिया जाता है। और जिसका भी कंप्यूटर इस अटैक का शिकार होते है उनसे पैसे मांगे जाते है।

यदि कोई पैसे देने से इनकार कर देता है तो उसकी कंप्यूटर की सारी फाइलों को डिलीट करके कंप्यूटर की operating system को करप्ट कर दिया है। ताकि उसका इस्तेमाल वह इंसान फिर से न कर सके और हैकर यह इसलिए करते है की उन्होंने जो भी पैसे मांगे थे उन्हें नही मिला।

यदि आप इसका शिकार होने से बचना चाहते हैं तो आपको किसी भी पाइरेटेड वेबसाइट से ना कोई पाइरेटेड सॉफ्टवेयर या फिर कोई मूवी नहीं डाउनलोड करनी है क्योंकि यदि आप किसी पाइरेटेड वेबसाइट से कोई मूवी है या फिर कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं

तो उसके जरिए आपके कंप्यूटर में Ransomware चला आता है और वह आपकी कंप्यूटर के सारी फाइलों को भी इंक्रिप्ट कर सकता है यदि एक बार आपके कंप्यूटर में Ransomware आ गया तो वह आपके कंप्यूटर की सारी फाइलों को एन्क्रिप्ट कर देगा ।

Ransomware से क्या नुकसान हो सकते है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Ransomware क्या होता है और यह किस तरह से आपके कंप्यूटर की सारी फाइलों को एंक्रिप्ट करता है तो चलिए अब जान लेते हैं Ransomware से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं

1. सबसे पहला नुकसान यह होगा कि यदि आपके कंप्यूटर में एक बार Ransomware आ गया तो आपके कंप्यूटर की सारी फाइलों को एन्क्रिप्ट कर देगा जिससे आप अपने फाइलों को ओपन नहीं कर पाएंगे।

2. दूसरा सबसे बड़ा यह नुकसान होगा कि यदि आपके कंप्यूटर में Ransomware आ गया तो आपके फाइलों को इंक्रिप्ट करके आप से पैसे मांगे जाएंगे यदि आप पैसे नहीं देंगे तो आपके कंप्यूटर की सारी फाइलों को डिलीट कर देंगे।

3. यदि आपके कंप्यूटर में बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट डाटा है तो आप उन हैकर को पैसे दे देंगे जिस जिससे आपके पैसे का भी नुकसान होगा।

4. Ransomware के कंप्यूटर में आ जाने से दिमाग की टेंशन बढ़ने लगता है जिससे इंसान खुद को कमजोर महसूस करने लगता है क्योंकि वह हर समय अपने कंप्यूटर के बारे में ही सोचता रहता है कि यदि उसका कंप्यूटर सही नहीं हुआ तो उसके सारे फाइल डिलीट कर दिए जाएंगे जिससे उसको बहुत ही बड़ा नुकसान होगा

5. यदि आपके कंप्यूटर में एक बार Ransomware आ गया तो आप उस से नहीं बच सकते हैं क्योंकि Ransomware जरिए फाइल को इनक्रीस कर दिया जाता है और उसको डिक्रिप्ट सिर्फ वही है कर कर सकता है जिसने उस Ransomware को डिजाइन किया हुआ है

6. यदि आपके कंप्यूटर में एक बार Ransomware आ गया तो आपके टाइम की भी बर्बादी होती है क्योंकि आप अपने कंप्यूटर को ठीक कराने के लिए इधर-उधर घूमने लगते हैं और अब कई लोगों को कॉल करके पूछते रहते हैं कि आपके कंप्यूटर में Ransomware आ गया है क्या उसको ठीक करने के लिए वह कोई उपाय जानते हैं

7. Ransomware वेयर की वजह से आपके कंप्यूटर की हार्ड डिक्स भी खराब हो सकती है जिससे आपको बाद में एक नई हार्ड डिक्स लेने की भी जरूरत पड़ सकती है

8. Ransomware से बचना मुमकिन ही नहीं नामुमकिन है Ransomware से सिर्फ वही बच सकता है जिसने Ransomware में मास्टरमाइंड हासिल की हुई है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं ताकि उनको Ransomware के बारे में पता चल सके और वह भी अपने कंप्यूटर को Ransomware से सुरक्षित रख सके।

दोस्तों अंत में मैं आप लोगों से सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि यदि आप Ransomware से बचना चाहते हैं तो आपको किसी भी पायरेटेड वेबसाइट से कोई भी मूवी नहीं डाउनलोड करनी है या फिर कोई भी सॉफ्टवेयर नहीं डाउनलोड करना है

क्योंकि यदि आप ऐसा करेंगे तो आपके कंप्यूटर में उस सॉफ्टवेयर है फिर उस मूवी के जरिए Ransomware नहीं आ पाएगा तो इससे आप खुद को सुरक्षित रख पाएंगे

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...