CREDIT CARD FRAUD क्या है आप इससे कैसे बच सकते है

CREDIT CARD FRAUD

आज की आधुनिक दुनिया में CREDIT CARD FRAUD एक आम बात हो गई है हर रोज अखबारों में credit card fraud के बारे में कुछ ना कुछ जरूर लिखा जाता है हर रोज कोई न कोई इसका शिकार जरूर होता है।

2017 में अमेरिका की एक रिसर्च में पता चला कि 16.7 मिलियन लोगों का credit card fraud से सामना हो चुका है और अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2020 तक इसकी संख्या बढ़कर 10 बिलियन हो जाएगी और आने वाले दिनों के लिए यह एक बहुत बड़ी मुसीबत है।

हर साल लाखों अमेरिकी नागरिक credit card धोखाधड़ी का शिकार होते हैं जो उनको व्यक्तिगत रूप से झकझोर कर रख देता है क्योंकि किशी की वर्षों की कमाई एक पल में चली जाती हैं और इसी वजह से लोग डर के साये में जीते हैं।

CREDIT CARD FRAUD क्या है।

जब कोई आपकी जानकारी के बिना आपके CREDIT CARD का उपयोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए करता है तो इसे CREDIT CARD फ्रॉड के रूप में जाना जाता है इस धोखाधड़ी का शिकार ज्यादातर अमेरिकी नागरिक होते हैं।

हालांकि इंडिया में भी यह सुनने को आया है कि कई लोग इसका शिकार बन चुके है लेकिन अगर इंडिया की तुलना अमेरिका से की जाए क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के मामले में तो इंडिया में अमेरिका की अपेक्षा क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के मामले कम दर्ज होते हैं।

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के जरिए कोई भी hacker आपके क्रेडिट कार्ड का पूरा बैलेंस खत्म कर सकता है। जिसकी वजह से आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है और आपके क्रेडिट कार्ड का लोन आपको ही भरना पड़ेगा।

credit card fraud के प्रकार।

credit card fraud कई तरह से किया जा सकता है यदि आप इससे बचना चाहते है तो आपको इसके बारे में जानने के साथ साथ आपको यह भी जानना बहुत जरूरी है कि यह कितने प्रकार का होता है वैसे तो credit card fraud कई तरह से हो सकता है लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए जो नीचे दिया गया है।

1. Credit card का चोरी होना।

यदि आपका credit card चोरी हो जाता है तो ऐसे में इसकी समस्या ज्यादा हो जाती है क्योंकि जब आपका credit card चोरी होता है तो उसके साथ आपकी सारी इनफार्मेशन चोरी हो जाती है जो आपके credit card पर लिखी होती है।

क्रेडिट कार्ड चोरी हो जाने पर आपको उस credit card को ब्लॉक करवा देना चाहिए ताकि उस क्रेडिट कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके

2. credit card का खो जाना।

यदि आप अपना credit card कहीं पर खो देते हैं तो ऐसे में आप credit card धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं क्योंकि यदि आपका क्रेडिट कार्ड किसी ऐसे हाथों में लग गया जो क्रेडिट कार्ड का मिस यूज करना जानता हो तो आपके क्रेडिट कार्ड का बैलेंस खत्म हो सकता है।

यदि आप चाहते हैं कि आपके साथ कोई धोखाधड़ी ना हो तो हमेशा अपने कार्ड को सुरक्षित रखें और अपने कार्ड को हमेशा अपने साथ ना लेकर घूमे क्योंकि ज्यादातर कार्ड तभी खो जाते हैं जब वह आपके पास होते हैं यदि आपका कार्ड आपके पास नहीं होगा तो कार्ड खोएगा नही।

यदि आपका कार्ड कहीं खो गया है तो तुरंत जाकर पुलिस स्टेशन में कंप्लेंट करवाए और उस card को बैंक में जाकर बंद करवा दे नहीं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

3. नकली कार्ड का इस्तेमाल करना।

नकली कार्ड का इस्तेमाल करना आजकल आम बात हो गई है नकली कार्ड का इस्तेमाल करके हैकर किसी के भी कार्ड को कॉपी बना लेते हैं और फिर उस नकली कार्ड का इस्तेमाल करके सारे पैसे निकाल लेते हैं।

और किसी भी कार्ड का कॉपी करने के लिए हैकर के पास इंफॉर्मेशन रहनी चाहिए यदि आपके कार्ड का इंफॉर्मेशन हाय कर के पास नहीं है तो आपके कार्ड का कभी भी कॉपी नहीं बना सकता है तो इसलिए अपने कार्ड की इंफॉर्मेशन किसी को ना दें

4. Account को takeover कर लेना।

Account takeover का मतलब होता है किशी हैकर का आपके अकाउंट पर कंट्रोल होना और और यदि एक बार किसी हैकर का आपके अकाउंट पर कंट्रोल हो जाता है तो आपके अकाउंट का पूरा पैसा खत्म हो सकता है।

जब कभी आप अपना क्रेडिट कार्ड खो देते हैं और वह किसी हैकर के हाथ में लग जाता है तो हैकर उस क्रेडिट कार्ड कंपनी को कॉल करके यह बोल सकता है कि उसका क्रेडिट कार्ड खो गया है और एक नया क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहता है

और हैकर उस कंपनी वालों को एक ऐसा एड्रेस बोलते हैं जहां से वह अपने क्रेडिट कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं और जब ऐसा हो जाता है तो आपके अकाउंट को एक हैकर टेकओवर कर लेता है और इस तरह से आपके अकाउंट का पूरा बैलेंस खाली हो सकता है।

5. physical card का न होना।

जबसे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में बढ़ोतरी हुई है तब से फिजिकल कार्ड का इस्तेमाल कम हो गया है लेकिन ऑनलाइन धोखाधड़ी में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो गई है जिसकी वजह से कुछ लोग अभी भी physical card का इस्तेमाल करते हैं।

जब से Emv टेक्नोलॉजी की शुरूआत हुई है तब से धोखाधड़ी में कमी आई है और इसकी वजह से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन काफी आसान हो गया ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको आपका नाम CARD NUMBER और CVV कोड की जरूरत पड़ती है।

Credit Card Fraud को कैसे पहचाने।

यदि आप जानना चाहते हैं कि Credit Card Fraud को कैसे पहचाना जाए तो आपको सबसे पहले उन सभी चीजों के बारे में जानना होगा जो Credit Card Fraud से रिलेटेड है तभी आप क्रेडिट कार्ड फ्रॉड को पहचान पाएंगे

1. आपको हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट चेक करनी चाहिए ताकि आपको यह पता चल सके कि कहीं आपके क्रेडिट कार्ड से बिना वजह के पैसे तो नहीं कट रहे हैं।

2. उन सभी ट्रांजैक्शन पर ध्यान दो जो आपने नहीं करी है यदि आपको लगता है कि आपके अकाउंट से बिना वजह की कोई ट्रांजैक्शन हुई है तो इसकी रिपोर्ट तुरंत अपने बैंक में करवाएं।

3. आप जिस भी कंपनी का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं वह कंपनी आपको मैसेज भेजती हैं और उस मैसेज पर हमेशा ध्यान दें। जैसे कि नया एड्रेस नया कार्ड और कार्ड के ब्लॉकिंग से रिलेटेड।

4. आपको किसी ऐसी सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके किसी चीज की चोरी होने पर वह आपकी मदद कर सके।

Credit Card Fraud से कैसे बचें।

आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं, भले ही कार्ड आपके साथ हो, तब भी आपके क्रेडिट कार्ड खातों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है
यदि आप धोखाधड़ी का शिकार होने से बचना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कुछ नियमों का पालन कर सकते हैं और आप खुद को इस धोखाधड़ी से बचा सकते हैं।

1. समय-समय पर आपको अपने क्रेडिट कार्ड का पिन और पासवर्ड बदलते रहना चाहिए ताकि आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकें

2. समय समय पर आपको अपने अकाउंट की एक्टिविटी पर ध्यान देना चाहिए ताकि आपको यह पता लग सके कि कही आपके अकाउंट से कोई पैसे तो नही कट रहे है।

3. कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी ऐसे व्यक्ति क्यों ना दे जिस पर आपको भरोसा ना हो यदि आप उसको अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी देंगे तो उस जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकता है।

जागरूकता बढ़ाएं और सुरक्षित रहें।

यदि आपको किसी भी स्कैम से बचना है तो आपको सतर्क रहना होगा क्योंकि आज की आधुनिक दुनिया में सब कुछ पॉसिबल है यदि आप चाहते हैं कि आप सुरक्षित रहे तो आपको जागरूक रहना होगा इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय किसी भी ऐसी वेबसाइट पर ना जाएं जिससे आपको खतरा हो।

यदि आप अपने फोन में फोन बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तब तो आपको भी कोई भी ईलीगल साइट पर नहीं जाना चाहिए क्योंकि ऐसे वह आपकी इंफॉर्मेशन को चुरा लेते हैं बिना आपकी इजाजत के और आपको पता भी नहीं चलेगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको CREDIT CARD FRAUD के बारे में बताया है और मुझे उम्मीद है कि आप लोगो को यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा यदि आपको कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपनो दोस्तो और अपने परिजनों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि आपके दोस्त और आपके परिजनों को भी CREDIT CARD FRAUD के बारे में पता चल सके।

यदि आपको लगता है कि किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखा जाना चाहिए तो आप हमें उस टॉपिक का नाम कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज सकते हैं और जल्द से जल्द हम उस टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे

इन्हें भी पड़े

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...