Juice Jacking क्या है Juice Jacking से कैसे बचा जा सकता है

Juice Jacking kya hai

जैसे-जैसे मोबाइल की बिक्री बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे एयरपोर्ट बस स्टैंड रेलवे स्टेशन पर Charging port की संख्या भी बढ़ती जा रही है और बड़ी आसानी से उस Charging port के लिए अपना फोन चार्ज कर सकते हैं।

परंतु हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कस्टमर को चेतावनी दी है कि वह अपने फोन को किसी ऐसे Charging port पर ना चार्ज करें जो पब्लिकली हो क्योंकि उस Charging port में एक तरह का मैलवेयर सॉफ्टवेयर छुपा होता है।

जो आपके बैंक का लॉगइन आईडी पासवर्ड को एक्सेस करने में सक्षम होता है और यदि एक बार किसी हैकर को आपके लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल गया तो वह हैकर आपके बैंक अकाउंट का पूरा पैसा खाली कर देगा।

Juice Jacking क्या है।

Juice Jacking एक तरह का साइबर अटैक होता है जो Charging port के जरिए किया जाता है जिसमें मैलवेयर छुपा होता है जब कभी आप उस Charging port में अपना फोन चार्ज करने के लिए केबल लगाते हैं तो उस केबल के जरिए आपके फोन में मैलवेयर में चला जाता है।

और जब एक बार आपके फोन में मैलवेयर पर चला गया तो धीरे-धीरे आपका डाटा चोरी होने लगता है और उसका मिस यूज होने लगता है और यदि आप अपने फोन में फोन बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तब तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है।

जब कभी आप घर से दूर होते हैं और आपका फोन चार्ज नहीं होता है तब आप हमेशा अपने फोन को चार्ज करने के बारे में सोचते रहते हैं और जब कभी किसी एयरपोर्ट बस स्टैंड या फिर किशी रेलवे स्टेशन पर आपको Charging port दिख जाता है तो आप तुरंत केवल लगाकर फोन चार्जिंग करना स्टार्ट कर देते हैं।

परंतु आपको यह नहीं पता कि यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि हो सकता है जिस Charging port का आप इस्तेमाल कर रहे हैं अपने फोन को चार्ज करने के लिए उसमें कोई ऐसा मैलवेयर सॉफ्टवेयर है जो आपके डाटा को एक्सेस करने में सक्षम हो और जब ऐसा होगा तो आप ही बहुत बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे।

इसलिए अपने फोन पर किसी ऐसे जगह पर चार्ज ना करें जो पब्लिकली हो यदि आप घर से बाहर है और आपको लगता है कि आपका फोन की बैटरी खत्म हो जाएगी तो इस स्थिति में आप अपने साथ पावर बैंक रख सकते हैं।

Juice Jacking से कैसे बचें।

अब तो आपको यह पता है चल गया होगा Juice Jacking क्या होता है तो चलिए अब जानते हैं कि Juice Jacking से कैसे बचा जा सकता है नीचे मैंने कुछ टिप्स दिए है जिसको फॉलो करके आप Juice Jacking से बच सकते हैं।

1. इससे बचने का सबसे पहला उपाय यह है कि आप किसी भी पब्लिकली Charging port का इस्तेमाल ना करें चाहे वह एयरपोर्ट बस स्टैंड या फिर रेलवे स्टेशन का ही क्यों ना हो।

क्योंकि यदि आप किसी पब्लिकली Charging port का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपके फोन में किसी भी तरह का वायरस है फिर मैलवेयर नहीं आ पाएगा जिससे आप सुरक्षित रहेंगे

2. दूसरा उपाय यह है कि आपको हमेशा अपने साथ पावर बैंक ले जाना चाहिए क्योंकि जब कभी आपका फोन चार्ज नहीं होगा और आपके पास पावर बैंक नहीं होगा तो आपको मजबूरन किसी पब्लिकली Charging port का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

और इसके अलावा आपके पास कोई ऑप्शन ही नहीं बचेगा क्योंकि जब आप आपातकालीन स्थिति में है तब आपको किसी पब्लिकली Charging port का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा अपने फोन को चार्ज करने के लिए।

3. यदि आप किसी पब्लिकली Charging port का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले आप अपने फोन में एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लें जिससे आपका फोन मालवेयर से सुरक्षित रहेगा।

यदि आपके फोन में किसी भी तरह के सिक्योरिटी नहीं है तब आपको किसी भी हालत में भी एक Charging port का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अपने फोन को चार्ज करने के लिए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको Juice Jacking के बारे में बताया है और मुझे उम्मीद है कि आप लोगो को यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा यदि आपको कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपनो दोस्तो और अपने परिजनों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि आपके दोस्त और आपके परिजनों को भी Juice Jacking के बारे में पता चल सके।

यदि आपको लगता है कि किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखा जाना चाहिए तो आप हमें उस टॉपिक का नाम कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज सकते हैं और जल्द से जल्द हम उस टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे

इन्हें भी पड़े

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...