PASSWORD कैसे बनाये क्या आपका PASSWORD सुरक्षित है

Password Kaise Banaye

जैसा कि हम सभी जानते हैं जब कोई भी इंटरनेट से कनेक्ट होता है तो उसके दिमाग मैं हमेशा एक ही बात चलती है कि कहीं वह किसी हैकर का शिकार न बन जाए क्योकि इंटरनेट पर जाते ही कोई सुरक्षित नही रहता है।

इंटरनेट चलाते वक्त आपका password लीक हो गया तो आप समझ सकते हैं कि आपके साथ क्या होगा आपके पासवर्ड का मिस यूज किया जाएगा जिसकी वजह से आपको बहुत बड़ा नुकसान होगा इसीलिए इंटरनेट चलाते वक्त हमेशा अपने पासवर्ड का ध्यान रखें।

यदि आपने कोई सिंपल पासवर्ड बनाया जैसे कि 12345678 तो आपके पासवर्ड की भविष्यवाणी की जा सकती है। क्योकि बहुत से लोग आलस की वजह से यही अपना पासवर्ड बना लेते हैं और इस तरह से उनके अकाउंट को एक्सेस किया जा सकता है इसलिए हमेशा पासवर्ड को सोच समझकर बनाना चाहिए ताकि आपके पासवर्ड को कोई भी ना जान सके।

STRONG PASSWORD कैसे बनाये।

एक सिक्योर पासवर्ड बनाना भी एक तरह की कला है। और यदि आपने यह कला सीख ली तो आपके पासवर्ड की भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता और आप हमेशा खुद को सुरक्षित रह पाएंगे इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे की एक सुरक्षित पासवर्ड कैसे बनाया जाता है।

सिक्योर password बनाने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा यदि आप इन नियमों का पालन सही से करते हैं तो आप एक सुरक्षित password बना सकते हैं और खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

Strong password बनाने के लिए जरूरी नियम

Strong password बनाने के लिए कम से कम 8 अक्षरों का इस्तेमाल करें और इन 8 अक्षरों में आप letters, numbers, और symbols का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. password को लंबा बनाये।

यदि आप एक Strong password बनाना चाहते हैं तो अपने पासवर्ड को कम से कम 8 अक्षरों का बनाएं या फिर आप उससे ज्यादा भी बना सकते हैं लेकिन आप अपने पासवर्ड को इस तरह से बनाएं कि आप उसे याद रख सके

यदि आपको ज्यादा लंबा पासवर्ड  याद नहीं रहता है तो अपने password को आप छोटा ही बनाए लेकिन एक बात याद रखें छोटा password बनाते वक्त उसमें कोई भी सिंपल अक्षर ना ऐड करें जैसे कि 1234 इसकी जगह आप कोई unique password बना सकते हैं जैसे कि 9348

2. password को unique बनाये।

यदि आप unique password बनाना चाहते हैं तो आपको एकदम नयापासवर्ड बनाना पड़ेगा जिसके बारे में किसी ने सोचा भी ना हो यदि आप 8 अक्षरों का पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पासवर्ड की तरह अपना password बना सकते हैं

Bro$#@1w

ऊपर जिस तरह से password दिया गया है यदि आप उस तरह से अपना पासवर्ड बनाते हैं तो आपके password को कोई भी पता नहीं लगा पाएगा जब तक कि आप उसे बताते नहीं है लेकिन ऊपर जिस तरह से पासवर्ड दिया गया है वह हर लोगों को याद नहीं होता है।

इसलिए कुछ लोग एक सिंपल पासवर्ड बना लेते हैं जिसकी वजह से उनका अकाउंट हैक हो जाता है और फिर उनको बाद में पछताना पड़ता है इसलिए हमेशा अपने पासवर्ड को यूनिक बनाए।

3. Password में पर्सनल जानकारी न जोड़े

Strong password बनाते वक्त अपने पासवर्ड में कभी भी अपनी पर्सनल जानकारी ऐड ना करें जैसे कि अपना नाम डेट ऑफ बर्थ इस तरह से कोई भी जानकारी अपने पासवर्ड में ऐड ना करें क्योंकि इससे आपके password की भविष्यवाणी की जा सकती है और आपके अकाउंट को हैक किया जा सकता है।

अपने पासवर्ड  में अपनी पर्सनल जानकारी के बजाय आप किसी और जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि आपका पसंदीदा एक्टर कौन है और आपका पसंदीदा किताब कौन सी है लेकिन एक बात याद रखें यदि आप अपने पासवर्ड में अपने पसंदीदा एक्टर का नाम लिखते हैं तो अपने पसंदीदा एक्टर के बारे में किसी को मत बताएं।

Strong password के फायदे।

Strong password बनाने के बहुत सारे फायदे हैं जिनके बारे में नीचे दिया गया है यदि आपके Strong password बनाते हैं तो आप सुरक्षित रह सकते हैं।

यदि आपने अपने अकाउंट के लिए एक Strong password बनाया है तो आपके अकाउंट को कोई भी हैकर हैक नहीं कर सकता है जिसकी वजह से आपकी पर्सनल जानकारी सुरक्षित रहती है और आपके password की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है क्योंकि आपने एक Strong और unique password बनाया है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको पासवर्ड के बारे में बताया है और मुझे उम्मीद है कि आप लोगो को यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा यदि आपको कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपनो दोस्तो और अपने परिजनों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि आपके दोस्त और आपके परिजनों को भी पासवर्ड के बारे में पता चल सके।

यदि आपको लगता है कि किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखा जाना चाहिए तो आप हमें उस टॉपिक का नाम कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज सकते हैं और जल्द से जल्द हम उस टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे

इन्हें भी पड़े

2 टिप्पणियाँ

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...