Malwarebyte क्या है Malware से क्या क्या नुकसान हो सकते है।

Malwarebyte

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे Malwarebyte के बारे में कि यह क्या होता है Malwarebyte का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। क्या इसके इस्तेमाल से सच मे Malware को computer या फिर laptop से रिमूव किया जा सकता है।

आप सब के laptop या फिर computer में कभी न कभी Malware जरूर आया होगा किशी फ़ाइल को डाउनलोड करने पर किशी पाइरेटेड वेबसाइट से यदि आपके computer में Malware है तो आपके लिए एक खतरा बन सकता है। क्योकि Malware एक हैकिंग की तकनीकी है जो आपके इनफॉर्मेशन को चुराने के लिये यूज़ किया जाता है।

Malware से क्या क्या नुकसान हो सकते है।

Malware को पहचानने के लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा तभी अपको यह पता चल पाएगा कि आपके कंप्यूटर में Malware है नही और जो टिप्स आपको फॉलो करनी है उन सबकी जानकारी नीचे दी गई हुई है।

1. यदि आपके कंप्यूटर में Malware है तो आपका कंप्यूटर स्लो चलेगा क्योकि मैलवेयर कंप्यूटर की स्पीड को स्लो कर देता है

2. मैलवेयर होने की वजह से आपका कंप्यूटर खराब भी हो सकता है क्योंकि malware आपके computer के हार्डवेयर को भी प्रभावित करता है।

3. Malware की वजह से कंप्यूटर का हार्ड डिस्क भी खराब हो सकता है जिससे आपके हार्ड डिस्क में जो भी फ़ाइल रहती है वो आपको नही मिल पायेगी।

4. मैलवेयर की वजह से आपका डेटा भी चोरी हो सकता है क्योंकि malware का मुख्य काम होता है देता को चोरी करना इसलिये मैलवेयर की वजह से आपका डेटा भी चोरी हो सकता है।

5. मैलवेयर की वजह से आपके ब्राउज़र का डिफॉल्ट सेटिंग चेंज हो जाता है जिससे redirect की समस्या बढ़ जाती है। और आपको आपके ब्राउज़र को unistall करना पढ़ सकता है।

6. यदि आपके कंप्यूटर में मैलवेयर आ चुका है तो आपके computer पे किशी और का कंट्रोल हो जाता है।

7. यदि आपका कंप्यूटर में पूरी तरह से मैलवेयर से इन्फेक्टेड है तो ऐसे में आपके कंप्यूटर का operating system खराब हो जाता है जिसकी वजह से आपको नया operating system इंस्टॉल करना पड़ सकता है।

यदि आपके कंप्यूटर में ऊपर दी गई प्रॉब्लम है तो समझ लीजिये की आपके कंप्यूटर में malware आ चुका है और आपको उसे जल्द से जल्द रिमूव करना है नही तो आपका डेटा चोरी हो सकता है या फिर आपका कंप्यूटर खराब हो सकता है।

Malwarebyte क्या है

Malwarebyte एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल Malware को रिमूव करने के लिए किया जाता है इसके इस्तेमाल से आप अपने कंप्यूटर के सारे मैलवेयर को एक क्लिक में रिमूव कर सकते हैं।

यदि आपका कंप्यूटर पूरी तरह से मैलवेयर इनफेक्टेड है तब भी आप इसकी मदद से उन सभी फाइलों को फिर से वापस ला सकते हैं जो Malware से इनफेक्टेड है मालवेयरबाइट को अब फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Malwarebyte लैपटॉप कंप्यूटर और मोबाइल के लिए उपलब्ध है लैपटॉप में इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होता है जबकि मोबाइल में इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी सब्सक्रिप्शन चार्ज नहीं देना होता है।

यदि आप मालवेयरबाइट को मोबाइल में इस्तेमाल करते हैं और मालवेयरबाइट के अंदर अधिक सुविधाये पाना चाहते हैं तब उसके लिए आपको एक सब्सक्रिप्शन चार्ज देना पड़ सकता है मोबाइल में भी यदि आप ज्यादा फीचर नहीं चाहते हैं तब मोबाइल में आपको ₹1 भी देना नहीं पड़ेगा।

Malwarebyte का इस्तेमाल क्यों करे।

अब बात आती है कि Malwarebyte का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए जबकि मार्केट में और भी सॉफ्टवेयर है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते है और उसके लिए कोई पैसे भी नही देने होते है।

Malwarebyte इसलिए करना चाहिए क्योंकि यदि आपका कंप्यूटर पूरी तरह से मैलवेयर से इन्फेक्टेड है तो उस समय भी आप अपने कंप्यूटर से मैलवेयर निकाल सकते है

और अपने कंप्यूटर को फिर से पहले जैसा बना सकते है जबकि दूसरे सॉफ्टवेर में ऐसा बहुत कम ही होता है कि पूरी तरह से मैलवेयर इंफेक्टेड कंप्यूटर को फिर से पहले जैसा बना सके।

मालवेयरबाइट पर आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं क्योंकि यह दूसरे एंटीवायरस से बिल्कुल अलग है मैं आपको पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करता है इंटरनेट से डाउनलोड हुई किसी भी अनजान फाइल को यह तुरंत ब्लॉक कर देता है

निष्कर्ष

दोस्तो इस आर्टिकल में मैंने आप लोगो को Malwarebyte के बारे में समझाने की कोसिस की है और मैं आशा करता हु की आप लोगो को समझ में जरूर आया होगा और यदि इस आर्टिकल के बाद भी आप लोगो का कोई सवाल है Malwarebyte के बारे में तो आप कमेन्ट काट के पूछ सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपनो दोस्तो और अपने परिजनों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि आपके दोस्त और आपके परिजनों को भी Malwarebyte के बारे में पता चल सके जिससे वो खुद को सुरक्षित रख सकते है।

इन्हें भी पड़े

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...