GTmetrix क्या है GTmetrix से अपने वेबसाइट का पेज स्कोर और स्पीड कैसे चैक करे

GTmetrix kya hai

आप सभी ने GTmatrix का नाम तो सुना होगा जब कभी अपने वेबसाइट का स्पीड चेक करना तो तो सबसे पहले GTmatrix का नाम की दिमाक में आता है। तो क्या आप लोग जानते है कि आखिर ये GTmatrix होता क्या है।

यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आपको GTmatrix के बारे में पता होगा क्योकि इसका इस्तेमाल ज्यादातर ब्लॉगर ही करते है या फिर वो लोग करते है जिनके पास कोई वेबसाइट होती है 

तो इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि GTmatrix क्या होता है। और आखिरकार GTmatrix इतना पॉपुलर Tool क्यों है कि लोग इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते है।

GTmatrix क्या है।

GTmatrix एक टूल है या फिर आप website भी बोल सकते हो। इसका इस्तेमाल लोग अपने वेबसाइट की page speed और page score चेक करने के लिए करते है। और इसके इस्तेमाल से आप अपने वेबसाइट के बारे में बहुत कुछ जान सकते हो।

GTmatrix के इस्तेमाल से आप अपने वेबसाइट की render blocking css और javascript का पता लगा सकते हो जिससे आप अपने वेबसाइट की स्पीड को काफी हद तक improve कर सकते है। और अपने वेबसाइट की render blocking java script को भी बड़ी ही आसानी से पहचान सकते हो।

यह एक बहुत ही पॉपुलर टूल है इसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हो इसके लिए आपको एक भी रुपया चार्ज नही लगाता है। आपको बस इस वेबसाइट पे जाना है और अपने वेबसाइट के यूआरएल को वहां पे इंटर करते सर्च करना है।


Type your url


और फिर कुछ देर बाद आपको आपके वेबसाइट की पूरी information मिल जाएगी। यानी आपके वेबसाइट का जो भी रिजल्ट होगा वो आपको दिखाई देगी और फिर आप पता लगा सकते हो कि आपकी वेबसाइट की स्पीड कितनी है।


Your website result


 

और आपके वेबसाइट का pagescore कितना है। यदि आपके website का speed कम होगा तो आप कुछ प्लगइन की मदद से अपने website की स्पीड ठीक कर सकते हो। और फिर से इसी वेबसाइट पे अपने वेबसाइट का यूआरएल डाल कर चेक कर सकते है और ये पता लगा सकते है कि स्पीड बढ़ा की नही।

GTmatrix का इस्तेमाल कैसे करते है।

दोस्तो अब आप सभी तो जान गए होंगे कि GTmatrix क्या होता है और  अब सायद आपके दिमाक में एक ही बात चल रही होगी की आखिर GTmatrix का इस्तेमाल हम कैसे कर सकते है। तो दोस्तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही क्योकि अब हम आपको इसी बारे में बताएंगे।

इसके लिए आपको सबसे पहले GTmatrix की वेबसाइट पे जाना है और वहां अपने ब्लॉग का url type करना है। और फिर आपको Test Your Site पर click करना है।

फिर कुछ देर तक आपको वेट करना होगा क्योकि जब आप अपने website का url डाल कर Test Your Site पर क्लिक करते हो तो आपकी को पूरी तरह से फेच करने के बाद ही रिजल्ट सामने आता है। जिसकी वजह से थोडा सा टाइम लग जाता है।

जैसा कि आप ऊपर इमेज में देख रहे है कि किस तरह से वेबसाइट का page speed score दिखाई देख रहा है इसी तरह से आप सब भी अपने वेबसाइट का पेज स्पीड स्कोर देख सकते है। और इतना ही नही आपके वेबसाइट में में कौन सी स्क्रिप्ट रेंडर ब्लॉकिंग है भी देख सकते है।

GTmatrix वेबसाइट पर आप नीचे दिए गए सर्विसेज के बारे में भी जान सकते है जो GTmatrix आपको free में प्रोवाइड करती है। ताकी आप अपनी वेबसाइट के बारे में अच्छी तरह से जान सके।

Pagespeed

Defer Parsing Of Java Script
Minify JavaScript
Minify Html

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है। कि आप सभी को ये आर्टिकल आप सभी को पसन्द आया होगा यदि आप चाहो तो इसे अपनो दोस्तो के साथ भी शेयर भी कर सकते हो और यदि आपको कुछ समझ मे न आया हो तो आप नीचे कमेन्ट कर के पूछ सकते है।

इन्हें भी पढ़े

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...