PageSpeed Insights क्या है और website की स्पीड कैसे चेक करें

PageSpeed Insights kya hai

पिछले आर्टिकल में हमने जाना था GTmatrix के बारे में की यह क्या होता है इस आर्टिकल में हम जानेंगे PageSpeed Insights के बारे में की PageSpeed Insights क्या है।

हालांकि PageSpeed Insights भी GTmetrix की तरह ही काम करता है लेकिन PageSpeed Insights में आपको एडवांस चीजे भी देखने को मिल जाती है। जो आपको Gtmetrix में नही मिलती है।

एक बात और है जो PageSpeed Insights को GTmatrix से बेहतर बनाती है। और वो बात है कि PageSpeed Insights गूगल का ही टूल है। अब जो चीज गूगल की हो भला अच्छा कैसे नही हो सकती है।

और इसका इस्तेमाल सही तरीके से कैसे किया जाता है। यदी आपको इसका इस्तेमाल सही तरीके से आता है तो आप अपने website को काफी हद तक improve कर सकते हो।

यदि आप एक ब्लॉगर है तो PageSpeed Insights आपके बहुत ही काम का tool है क्योकि इस tool से आप जान सकते हो कि आपकी वेबसाइट की PageSpeed कितना है और किशी भी पेज को ओपन होने में कितना Time लगता है।

PageSpeed Insights क्या है।

PageSpeed Insights एक वेबसाइट है जिसका उपयोग लोग अपने वेबसाइट को improve करने के लिए करते है। PageSpeed Insights से यह पता चलता है कि आपकी वेबसाइट में किस कमी की वजह से आपकी webpage की स्पीड स्लो है।

PageSpeed Insights आपको आपकी वेबसाइट का एक रिजल्ट दे देता है जिसमे आपको बताया जाता है कि आपके वेबसाइट में कौन सी कमी है। और किस तरह से उस कमी को सुधारा जा सकता है।

देखा दोस्तो है ना कितना मजेदार टूल जो आपकी आपकी वेबसाइट को improve करने का तरीका बताती है। की आप किस तरह से उन सारी कमियों को दूर सकते है।और अपने website को fast loading वेबसाइट बना सकते हो। चलो इसे एक example के तौर पर समझते है।

यदि  किसी इंसान ने आपको ये बात दिया कि आपमे एक कमी जिसकी वजह से आपको सफलता नही मिल रही है या फिर आपमें एक ऐसी बुरी आदत है जो आपको आपकी सफलता से दूर करती है। तो क्या आप अपनी उस कमी को दूर नही करेंगे।

ठीक इसी तरह से PageSpeed Insights भी काम करता है  ये वो इंसान है जो आपको बताती है। की आपकि website में कौन सी कमी है। जिसकी वजह से आपकी website गूगल पे रैंक नही हो रही है।

PageSpeed Insights से वेबसाइट की स्पीड कैसे चेक करें।

अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PageSpeed Insights गूगल पर टाइप करने होगा। और जो पहली लिंक होगी आपको उसपर क्लिक करना होगा। और आपके क्लिक करने के बाद PageSpeed Insights की साइट ओपन हो जाएगी और फिर आपको नीचे इमेज के जैसा दिखाई देगा।

और फिर आपको अपने वेबसाइट का url ड़ालकर analyze पे क्लिक करना होगा ताकी आप अपने वेबसाइट का रिजल्ट देख सके। की आपके वेबसाइट का स्कोर कितना है। और रेंडर ब्लॉकिंग कितनी है।

और फिर कुछ टाइम बाद आपको आपके वेबसाइट का रिजल्ट आपको दिखाई देगा। और आप देख पाएंगे कि आपके website की  स्पीड mobile और डेस्कटॉप में कितनी है।

Performance score

PageSpeed Insights में सबसे ऊपर आपको performance score दिखाई देता है। जिसका मतलब यह होता है आपके वेबसाइट का page score कितना है। यह स्कोर mobile और desktop के लिए अलग हो सकता है।

PageSpeed Insights आपके वेबपेज का विश्लेषण करने के बाद बाद एक निर्धारित स्कोर आपको दिया जाता है यदि आपका स्कोर 90 है तो आपके वेबपेज की स्पीड काफी तेज मानी जाती है।

यदि आपके वेबपेज का सवेरे 50-90 होता है तो आपके वेबपेज की speed एवरेज मानी जाती है। यदि आपके वेबपेज का स्कोर 50 से नीचे है तो आपके वेबपेज की स्पीड slow मानी जाती है।

Real World Field Data

जब कभी भी PageSpeed Insights पे कोई भी url analyze किंग जाता है तो सबसे पहले यह chrome यूजर के अनुभव रिपोर्ट डेटाबेस में दिखाई देता है। यदि वहां उपलब्ध होता है। तब PageSpeed Insights संम्भावीत रूप से पहले सामग्री पैंट और प्रथम इनपुट विलंब मीट्रिक डेटा और विशिष्ट पेज के url को रिपोर्ट करता है।

Lab data

PageSpeed Insights लाइटहाउस का इस्तेमाल करता है जब कभी किशी url का रिजल्ट देना होता है। यह पहले डेटा को इकट्ठा करता है। कई अलग अलग जगहों से

इन्हें भी पढ़े

Click bait क्या है। click bait कैसे किया जाता है click bait की पूरी जानकारी
Penetration testing kya hai penetration testing kaise karte hai
Bug bounty kya hai bug bounty se paise kaise kamaye
Domain name kya hota hai domain name ke bare me puri jankari

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...