Pingdom Tool क्या है pingdom से website speed up कैसे करे

वेबसाइट स्पीड अप टूल के बारे में मैं पहले भी 2 आर्टिकल लिख चुका हूं। website speed up टूल के बारे में मेरा यह तीसरा आर्टिकल है। यदि आपने वो दोनों आर्टिकल नही पड़ा है तो अभी उसे पढ़ ले क्योकि उसमे भी हमने यही बताया है कि किस तरह से आप अपनी वेबसाइट को speed up कर सकते है।

दोस्तो जब आप एक ब्लॉग बनाते हो तो उसको गूगल में सही पोजीशन दिलाने के लिए बहुत सारे पापड़ बेलने पड़ता है। और यदि आपको नही पता है कि किस तरह से अपनी वेबसाइट को गूगल में rank कराते है।

तो मामला और  ज्यादा गंभीर हो जाता है। क्योंकि आपको पता ही नही है कि किस तरह से वेबसाइट को रैंक कराते है। और जब आप अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए हजारों रुपये ख़र्च कर देते हो और वो रैंक नही होता है तो आप उदास हो जाते है और ब्लॉगिंग करना छोड़ देते है।

आपका website पे ट्राफिक नही आ रहा है और सही से रैंक नही हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपने कही न कही गड़बड़ी जरूर की है तभी तो आपकी वेबसाइट google पे सही से रैंक नही हो रही है।

वेबसाइट को रैंक करने के लिए आपको वेबसाइट को मेंटेन करना होगा आपको अपनी वेबसाइट के seo पर ध्यान देना होगा।आपको अपनी वेबसाइट को speed up करना होगा। आपका वेबसाइट slow है तो उसे fast करना होगा।

लेकिन आपको पता कैसे चलेगा कि आपके वेबसाइट slow है या फिर fast है। तो दोस्तो यही काम आता है Pingdom क्योकि pingdom से आप पता कर सकते हो कि आपके website का स्कोर कितना है। वेबसाइट slow है कि fast और यदि आप pingdom Tool के बारे में अधिक जनाना चाहते हो तो बने रहिये इस आर्टिकल के साथ।

Pingdom Tool क्या है।

Pingdom एक वेबसाइट है जहाँ आप अपने वेबसाइट के seo के बारे में जान सकते हो कि आपके वेबसाइट का seo score कितना है। आपके वेबसाइट का seo लेवल कितना है। आप इसकी मदद से अपने वेबसाइट को एक fast loading वेबसाइट बना सकते हो।

उन सारी कमियों को जानकर जो आपके वेबसाइट को slow कर रही है। और आप उसको ठीक कर सकते है। क्योंकि अब आपको मालूम है कि आपके website की किस कमी की वजह से आपकी website  slow है।

Pingdom Tool आपको बहुत सारी सर्विसेज provide करती है। जिसके मदद से आप अपने वेबसाइट के seo score को improve कर सकते हो। सिर्फ इतना ही नही आप अपनी वेबसाइट की loading Time को भी improve कर सकते हो।

Pingdom एक फ्री टूल है जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। अपने वेबसाइट को analyze करने के लिए इसके दुसरो फ़ीचर के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होता है। यदि आप सिर्फ अपने website को analyze करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कोई सब्सक्रिप्शन नही लेना होता है

Pingdom Tool का इस्तेमाल कैसे करे।

Pingdom टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले pingdom की website पे जाना होगा और फिर आपको अपने ब्लॉग का url इंटर करना होगा और आपको अपने ब्लॉग का url इंटर करने के बाद आपको start test पर क्लिक करना होगा जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।


Pingdom Tools


जब आप अपने ब्लॉग का url इंटर करके start test पे क्लिक करोगे तो आपको आपके ब्लॉग का रिजल्ट दिख जाएगा और आप देख पाएंगे कि आपके ब्लॉग का Performance grade, Page size, Load time और Requests कितना  है

Performance grade

जब pingdom आपके वेबसाइट को पूरी तरह से analyze कर लेता है तो वो आपके वेबसाइट को एक number देता है। जिसका मतलब होता है कि आपका वेबसाइट कितना जल्दी Performance करता है।

जैसे की यदि pingdom Tool आपके वेबसाइट को analyze करने के बाद  50 Performance grade देता है तो इसका मतलब है कि आपके वेबसाइट का ग्रेड ठीक ठाक है। यानी कि आपको अपने website को और improve करने की जरूरत है।

यदि pingdom Tool आपके वेबसाइट को analyze करने के बाद पूरा का पूरा 100 ग्रेड दे देता है तो इसका मतलब है कि आपका वेबसाइट पूरी तरह से ठीक ठाक है और आपको इससे छेड़छाड़ करने की कोई जरूरत नही है।

Page size

Pingdom आपके वेबसाइट को analyze करने के बाद आपको बता देता है कि आपके वेबसाइट का size कितना है। मतलब की आपके website का पूरा जो space है वो कितना है। और आपके वेबसाइट का size आपके वेबसाइट के ऊपर depend करता है कि उसमें कितना प्लगइन है और कितना सारा script आप उसे कर रहे हो आप अपनी वेबसाइट में।

Load Time

Pingdom टूल से आप ये भी जान सकते है कि आपके वेबसाइट का loading time कितना है। यानी कि आपका वेबसाइट कितना जल्दी खुल जाता है। आपके वेबसाइट को पूरी तरह से लोड होने में कितना second लगता है।

यदि आपके website का loading time काम है तो आपका वेबसाइट गूगल में जल्दी रैंक होता है। क्योंकि यूजर को fast loading वेबसाइट ही पसंद आती है। इसलिए गूगल उन सारी website को जल्दी रैंक करता है जो fast loading होती है।

निष्कर्ष

दोस्तो हर बार की तरह मुझे उम्मीद है की आपको आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको कोई भी चीज समझ मे न आई हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है। यदि आपको किशी भी चीज के बारे में आर्टिकल चाहिए तो आप हमसे बिना सरमाए कमेन्ट कर के बात सकते है।

इन्हें भी पढ़े

Click bait क्या है। click bait कैसे किया जाता है click bait की पूरी जानकारी
Penetration testing kya hai penetration testing kaise karte hai
Bug bounty kya hai bug bounty se paise kaise kamaye
Domain name kya hota hai domain name ke bare me puri jankari

 

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...