Windows 7 में windows के फीचर को बंद कैसे करे

Windows 7 Windows Ke Feature Ko Band Kaise Kare in Hindi

दोस्तो windows 7 operating system का इस्तेमाल तो सभी लोग करते है। क्योंकि विंडोज 7 का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। और इसीलिए इसका  ज्यादातर इस्तेमाल windows 7 का ही होता है।

दोस्तो आप सभी ने कभी नोटिस किया होगा कि आपके कंप्यूटर में कुछ ऐसी सर्विसेज होती है जिसका इस्तेमाल आप नही करते हो आपको उन सभी सर्विसेज की जरूरत नही होती है  फिर भी वो आपके कंप्यूटर में होती है जो आपके hard disk का स्पेस लिए रहती है।

जैसे कि Internet explorer, game, xps service इसी तरह से बहुत सारी सर्विसेज होती है जिसे आप unistall तो नही लेकिन disable कर सकते हो तो इस आर्टिकल में हैम यही जानेंगे कि इन सारी सर्विसेज को कैसे बन्द करते है।

Windows 7 के फीचर को कैसे बन्द करे।

Windows 7  के फीचर को बन्द करने के लिए आपको सबसे पहले my computer ओपन करना होगा फिर उसके बाद आपको टाइटल बार मे आपको  uninstall a change a programm का ऑप्शन दिखाई देगा।


fist stape


आपको उसपे क्लिक करना है और जैसे ही आप उसपे क्लिक करेंगे आपको एक नया पेज दिखाई देगा फिर आपको left side में  Turn window feture on or of  दिखाई देगा और आपको उसपे क्लिक करना है।

second stape

और उसपे क्लिक करने के बाद एक नया विंडो ओपन होगा जिसमे विंडोज की सारी सर्विसेज दिखाई देती है। जिस भी सर्विस को आपको बन्द करना है आपको उसको Untick करके सेव के ऑप्शन पर क्लिक कर दे और फिर वो सर्विस बन्द हो जाएगी।

Third step

निष्कर्ष

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल के पड़ने के बाद आप सभी को windows के फ़ीचर को कैसे बन्द करते है के बारे में मालूम हो गया होगा। और आप अब आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप  अपने कंप्यूटर के के फीचर को बन्द कर सकते है जिसका इस्तेमाल आप नही करते है

इन्हें भी पढ़े

Click bait क्या है। click bait कैसे किया जाता है click bait की पूरी जानकारी
Penetration testing kya hai penetration testing kaise karte hai
Bug bounty kya hai bug bounty se paise kaise kamaye
Domain name kya hota hai domain name ke bare me puri jankari

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...