Sololearn क्या है Sololearn से programming कैसे सीखें

Sololearn App kya hai

आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे ब्लॉग पर आज के इस आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Sololearn App के बारे में की यह क्या होता है और Sololearn App का यूज़ क्यों किया जाता है

दोस्तो आज के इस युग मे यदि आपको it field में अपना कैरियर बनाना है तो आपको programming language जरूर आनी चाहिये। और programming language सिखने के लिए आप कई तरीके आजमा सकते है।

आप इंटरनेट computer और youtube का सहारा ले सकते है programming सीखने के लिए और जब कभी आप कोई programming सीखते हो तो आपको प्रेक्टिस भी करना पड़ता है।

यदि आप computer पे सीखते हो तो आपको computer के पास ही बैठना पड़ता है जब तक आप प्रैक्टिस नही कर लेते हो। क्योंकि आप अपने कंप्यूटर को अपने साथ कही ले तो नही जा सकते हो।

लेकिन Sololearn में ऐसा नही है आप कही से भी अपने mobile से programming सिख सकते हो और आपको आपके कंप्यूटर की की जरूरत भी नही पड़ेगी। आप आसानी से मोबाइल से सिख सकते हो। क्योंकि sololearn एक मोबाइल एप्प है।

Solearn क्या है।

दोस्तो sololearn एक mobile App है जहाँ से आप कई तरह की programming language सिख सकते हो अपने मोबाइल से sololearn को computer में भी यूज़ किया जा सकता है। लेकिन मोबाइल version कंप्यूटर version से काफी ज्यादा अच्छा है।

इसलिए लोग sololearn App का इस्तेमाल करते है ताकि वो प्रोग्रामिंग सिख सके आपको solearn में कई तरह की programming लैंग्वेज मिल जाती है।

जैसे कि c++, java, python,machine learning और भी कई तरह की लैंग्वेज है जो आपको इस App में मिल जाएगी जिसे आप सिख सकते है। और अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हो। और अपने स्किल को भी इम्प्रूव कर सकते हो

इस app की मदद से आप कही से भी सीख सकते हो बस आपको एक फ़ोन की जरूरत होगी जिसमें sololearn app इनस्टॉल होना चाहिए और फिर हर तरह की language आप एक App से सिख पाएंगे।

दोस्तो इस मे आपको web development की भी सीरीज मिल जाएगी जहा से आप web development भी सिख पाएंगे और आप भी एक वेब डेवलपर बन के अच्छा खासा पैसा बना सकते हो।

Sololearn App का इस्तेमाल कैसे करते है।

दोस्तो Sololearn App का इस्तेमाल करना बच्चो का खेल है लेकिन Sololearn App से programming सीखना बच्चो का खेल नही है। इस App को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इस app को डाउनलोड करना होगा

उसके लिये आपको play स्टोर पर जाना होगा फिर search bar मे Sololearn लिखकर सर्च करना होगा फिर आपको sololearn का App दिखाई देगा जिसे आपको download करना है

App डाउनलोड हो जाने के बाद आपको उसको ओपन करना है और उस app पर आपको एक एकाउंट बनाना है। जिससे आप sololearn को एक्सेस कर सको।

Account बनाने के लिए आपके अपना ईमेल और password इंटर करना होगा ताकि आप Sololearn पर account बना सके। Account बनाने के लिए आप नीचे इमेज को फॉलो कर सकते हो।

1. जब आप app को ओपन करोगे तो आपको नीचे इमेज की तरह आपको भी आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा और फिर आपको CREATE NEW ACCOUNT पे क्लिक करना है

जब आप CREATE NEW ACCOUNT पे क्लिक करोगे तो आपको फिर से एक नया स्क्रीन दिखाई देगा जैसा कि आपको नीचे इमेज में दिख रहा है। ठीक वैसा ही आपको भी आपके स्क्रीन पर भी दिखेगा।

How to register

 

2. फिर आपको अपना Name, email, और password डालना होगा फिर sign up पर क्लिक करना होगा ताकि आप रजिस्टर कर सको।

 

यदि आपके फोन में facebook या फिर google account है तो आप उससे भी sign up कर सकते हो। यदि आपको facebook से sign इन करना है तो आपको SIGN IN WITH FACEBOOK पर क्लिक करना है।

यदि आप अपने गूगल account से sign इन करना चाहते है तो आपको SIGN IN WITH GOOGLE पे क्लिक करना है फिर google का एक पेज ओपन होगा जिसे आपको allow करना है ।

और ये सब करने के बाद आप succesfully sololearn एप्प में रजिस्टर कर पाओगे। और फिर आपको नीचे इमेज की तरह दिखाई देगा।

Solearn

दोस्तो अब आप Sololearn App से programming सिख सकते हो बस आपको चूज़ करना होगा कि आपको कौन सी लैंग्वेज सीखनी है। क्योंकि Sololearn App पे आपको इतने सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है कि आप देखकर पागल हो जाओगे।

यदि आपको web development सिखनी है तो आप Html, Css, Java script सिख सकते हो जो आपको web development की कैटेगरी में मिल जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको ये वाला आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि आपको पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कर सकते हो।nऔर मैं आपको suggest करूँगा की आपको जो भी लैंग्वेज सीखनी है सिर्फ उसे ही select करे तभी आप सही से सिख पाओगे।

क्योकि यदि आप बहुत सारे language को एक साथ सीखने लगोगे तो आप एक भी नही सिख पाओगे और ये मैं इसलिये बात रहा हु की ये मेरे साथ हो चुका है। मैंने भी एक साथ कई सारे कोर्स सेलेक्ट कर लिए और जब सिखने लगा तो एक भी नही सिख पाया फिर मैंने सबको हटा दिया और जिसे सीखना था सिर्फ उसे ही सेलेक्ट किया।

इन्हें भी पढ़े

 

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...