5 सबसे लोकप्रिय CYBER CRIMINALS जिन्होंने पूरे दुनिया हिला दी

TOP 5 CYBER CRIMINALS

Cyber crime एक ऐसा क्राइम है जो इंटरनेट की दुनिया में एक आम बात हो गई है यदि आप Cyber crime करते हो तो कई साल की जेल और कई लाखों रुपए जुर्माना हो सकता है और यह डिपेंड करता है आपके क्राइम के ऊपर कि आपने कितना संगीन क्राइम किया है।

आज के इस आर्टिकल में मैं ऐसे cyber criminals के बारे में बताऊंगा जिसने बीसवीं सदी में पूरी दुनिया को हिला कर रख डाला था उन सभी cyber criminals ने बीसवीं सदी में ऐसे ऐसे अपराध किए थे जिसे करना तो दूर सोचना भी नामुमकिन लगता है।

हालांकि जितने भी बड़े cyber crimie अब तक हुए हैं वह सभी बीसवीं सदी से ताल्लुक रखते हैं लेकिन अब 21वीं सदी में भी अब धीरे-धीरे Cyber crime के मामले दर्ज होने शुरू हो गए हैं।

जिन सात cyber criminals के बारे में मैं बताने जा रहा हूं उनके बारे में पढ़कर आपके दिमाग में बस एक ही सवाल घूमेगा कि आखिर उन्होंने यह कैसे किया क्या बीसवीं सदी में लोग सिक्योरिटी के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते थे या फिर यह लोग सिक्योरिटी को भी चकमा दे देते थे।

आधुनिक साइबर रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि 2021 तक साइबर अपराध ट्रिलियन तक बढ़ने जा रही है यदि साइबर सिक्योरिटी के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया तो यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ती ही रहेगी।

5 लोकप्रिय cyber criminals

Gary McKinnon

Gary McKinnon का जन्म 10 फरवरी 1966 को Scotland के Glasgow में हुआ था उनके ऊपर नासा और यूएस मिलिट्री के कंप्यूटर को हैक करने का आरोप लगाया गया था फरवरी 2001 से मार्च 2002 तक 13 महीने की अवधि के दौरान, उन्होंने अपनी गर्लफ्रैंड की चाची के कंप्यूटर का उपयोग करके “सोलो” नाम से विभिन्न सरकारी सिस्टम को हैक किया और और उनमें से नासा भी शामिल है।

उन्होंने यूएस मिलिट्री की सभी वेबसाइटों पर एक संदेश भी पोस्ट किया, जिसमें लिखा था: “आपकी सुरक्षा बकवास है।” उनकी इस हैकिंग को अब तक का सबसे बड़ा सैन्य कंप्यूटर हैक माना जाता है अमेरिकी अधिकारियों ने उन पर $ 800,000 का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया था।

Kevin David Mitnick

केविन डेविड मितिनिक का नाम अब तक के सबसे पॉपुलर हैकर की श्रेणी में आता है उन्होंने मात्र 12 साल की उम्र में पूरे अमेरिका को हिला कर रख दिया था 1995 में उन्हें Cyber crime के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था तब वह सिर्फ 12 साल के थे।

उस समय वह सबसे ज्यादा सोशल इंजीनियरिंग का इस्तेमाल करते थे बसों और ट्रेनों में फ्री सवारी करने के लिए जब वह 16 साल के थे तब वह कंपनी के सिस्टम unauthorized एक्सेस करके उस कंपनी के एक मिलियन का सॉफ्टवेयर चुरा लिया था।

Jonathan James

जॉनेथन जेम्स को कंप्यूटर जीनियस कहा जाता है वह मात्र 15 साल की उम्र में नासा और पेंटाग्राम के सिस्टम को हैक करके उसको डाटा को चुरा लिया था उनकी इस ऑनलाइन गतिविधि के चलते उनको एक cyber criminal की श्रेणी में डाल दिया गया।

जून और अक्टूबर 1999 के दौरान यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका की पुलिस ने पता लगाया कि कुछ स्कूल सिस्टम को हैक किया गया है और उसी दौरान उन्होंने नासा को भी हैक किया था।

नासा को हैक करने के बाद उन्होंने $1.7 मिलियन का सॉफ्टवेयर और डाटा को चुरा लिया था और यह पता लगने के बाद एजेंसी ने अपने सारे सिस्टम को 21 दिनों तक के लिए बंद कर दिया और फिर उन्हें इस घाटे को रिकवर करने के लिए $41,000 की लागत लगी।

Max Ray Butler

Cyber crime की दुनिया में मैक्स बटलर को अका आइसमैन के नाम से भी जाना जाता है उन्हें कई बार Cyber crime के लिए दोषी ठहराया गया है और कई बार गिरफ्तार भी किया गया है।

1998 में उन्हें यूएस गवर्नमेंट की वेबसाइट को बिना इजाजत के एक्सेस करने के लिए उनको जेल भेजा गया था 18 महीनों के लिए 18 महीनों के बाद जब उनकी रिहाई हुई तो उनको फिर से पकड़ा गया डाटा चोरी करने के इल्जाम में और फिर उनको फेडरल डिटेंशन सेंटर भेज दिया गया।

Albert Gonzalez

Albert Gonzalez को कई नामों से जाना जाता है जिनमें से cumbajohny, soupnazi, segvec भी शामिल है जब वह 14 साल के थे तो उन्होंने नासा को हैक किया और 2003 में उनको गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह एक ShadowCrew नामक Cyber crime के ग्रुप का एक हिस्सा थे।

बेसिकली जिसका काम था क्रेडिट कार्ड के डाटा को चुराकर उसको ऑनलाइन लिंक करना 2006 में उनको 560 मिलियन क्रेडिट कार्ड की छेड़छाड़ के लिए फिर से गिरफ्तार किया गया और 2010 में उनको सेंट्रल जेल द्वारा 20 साल की सजा सुनाई गई

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको 5 सबसे लोकप्रिय CYBER CRIMINALS के बारे में बताया है और मुझे उम्मीद है कि आप लोगो को यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा यदि आपको कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपनो दोस्तो और अपने परिजनों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि आपके दोस्त और आपके परिजनों को भी 5 सबसे लोकप्रिय CYBER CRIMINALS के बारे में पता चल सके

इन्हें भी पड़े

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...