Adobe Acrobat क्या है Adobe Acrobat का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

Adobe Acrobat kya hai

दोस्तो आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पर आज के इस आर्टिकल में हम एक मजेदार टॉपिक के बारे में जानेंगे और उस टॉपिक का नाम है adobe acrobate तो आज के हमारा यही टॉपिक है कि adobe acrobate क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

दोस्तो आप सभी ने तो adobe acrobate का नाम तो सुना ही होगा और आप मे से कुछ लोग इसके बारे में जानते है और इसका इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन कुछ लोग को इसके बारे में नही मालूम होगा यदि आपको नही मालूम है ।

तो आपको यह आर्टिकल पूरा पड़ना होगा ताकि आप adobe acrobate के बारे में जान सके और मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको adobe acrobate के बारे में पूरी तरह से जानकारी हो जाएगी क्योकि हमने काफी अच्छे से समझाया है ताकि आप समझ सको।

दोस्तो आज की technology की दुनिया में ऐसी बहुत सारी technology आ गई है जिसने हमारे काम को आसान कर दिया है हम अपने काम को कम समय मे कर सकते है। अगर दूर देश मे किशी से बात करनी है तो चुटकी घुमाते ही बात हो जाती है।

यदि किशी को कोई document भेजनी है तो वो भी चुटकी बजाते ही हो जाता है। और ये सब इंटरनेट की वजह से होता है जब से इंटरनेट का ज्यादा होने लगा है। तब से लोग अपना document अपने बैग में नही बल्कि अपने फ़ोन में लेके घूमते है।

यदि किशी को कोई text file भेजनी है तो लोग microsoft office का इस्तेमाल करके पहले text file बनाते है फिर इंटरनेट की मदद से भेज देते है और जिसे भी फ़ाइल भेजते हो उसे कुछ ही समय मे मिल जाती है। और उस file को खोलने के लिए उसे microsoft office का ही इस्तेमाल करना पड़ता है।

दोस्तो यदि आपको adobe acrobate के बारे में जानना है तो सबसे पहले आपको pdf के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि adobe acrobate और pdf का माता पिता का रिस्ता है। यदि इनमे से एक नही रहा तो बेटे का जन्म नही हो पायेगा।

ठीक ऐसे ही यदि adobe acrobate नही रहा तो pdf ओपन नही हो पायेगा। इसलिये आपको adobe acrobate जानने से पहले पीडीएफ के बारे में पता होना चाहिए तभी आपको अच्छे से समझ मे आएगा तो चलिये सुरु करते है।

Pdf क्या है।

Pdf का फुल फॉर्म होता है पोर्टेबल डॉक्यूमेण्ट फॉर्मेट यह एक e-book है इसका इस्तेमाल किशी भी तरह के document, image तथा text को एक किताब के रूप में परिवर्तित कर दिया जाता है। और उसे ही pdf कहा जाता है। pdf के इस्तेमाल से आप किशी भी document को अपने फ़ोन में एक किताब की तरह रख सकते है।

और जब चाहे आप उसका इस्तेमाल कर सकते हो और pdf को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर भी कर सकते हो इन्टरनेटके जरिये लेकिन आप एक physical किताब को अपनो दोस्तो के साथ ऑनलाइन शेयर नही कर सकते हो।

Pdf का इस्तेमाल सबसे ज्यादा physical book को e-book बनाने में किया जाता है क्योंकि इससे आप कही भी किशी भी बुक को पढ़ सकते हो आपको बुक भी नही ले जाना पड़ेगा क्योंकि उस बुक को आपने एक pdf में convert कर दिया है।

दोस्तो आप किशी भी तरह के फ़ाइल को एक पीडीएफ में बदल सकते है चाहे वो एक image हो या फिर कोई text फ़ाइल आप इन सभी को बड़ी ही आसानी से पीडीएफ में बदल सकते है।

Pdf के फायदे

दोस्तो पीडीएफ के बहुत सारे फायदे है क्योंकि आज कल कोई भी physical document रखना पसंद नही करता है। सब लोग pdf का ही इस्तेमाल करते है चलो कुछ इसके फायदे भी जान लेते है।

1. आप किशी भी text message को एक पीडीएफ का रूप दे सकते है जिसे जब चाहे आप पढ़ सकते है और अपने दोस्तों के भेज सकते है

2. यदि आप कोई पढ़ाई कर कर रहे है और आप बहुत ज्यादा ट्रेवल करते है तो आप अपने फिजिकल बुक को न इस्तेमाल करके उसकी बुक का एक pdf फॉर्मेट download कर सकते है

3. यदि आप आफिस में काम करते है और आपको बहुत सारी document ले जानी और ले आनी पड़ती है तो आप उस document का पीडीएफ बना सकते हो और फिर आपको सारि फ़ाइल नही ले जानी पड़ेगी।

दोस्तो आप सभी ने जान लिया कि pdf क्या होता है और पीडीएफ के क्या फायदे है अब हम जाएंगे adobe acrobate का pdf के साथ क्या रिश्ता है।

adobe acrobate क्या है।

दोस्तो जब कभी हम अपने लैपटॉप या फिर computer में कोई document ओपन करते है तो उसके लिए एक सॉफ्टवेयर चाहिए होता है। जैसे कि आप कोई इमेज इमेज ओपन करते है तो उसके लिए image viewer चाहिए होता है। और यदी आप कोई presentation ओपन करते है

तो उसके लिए microsoft powerpoint चाहिए होता है। ठीक ऐसे ही किशी pdf को ओपन करने के लिए pdf reader software की जरूरत है। और adobe acrobate एक pdf reader software है जिसके जरिये आप किशी भी pdf को ओपेन कर सकते हो

देखा दोस्तो इसलिए हमने आपको सबसे पहले pdf के बारे में बताया ताकि आपको adobe acrobate को समझने में तनिक भी देर न लगे।

इन्हें भी पढ़े
निष्कर्ष

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो। ताकि उनको भी adobe acrobate के बारे में पता चल सके। यदी आपका इस टॉपिक से रिलेटेड या फिर कोई और सवाल है तो आप हमसे कमेन्ट कर के पूछ सकते है। हम उसका उत्तर देने की कोसिस करेंगे। और अगर आपको किशी टॉपिक के बारे में आर्टिकल चाहिए तो हमे बताना न भूले।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...