Ec Council Kya Hai Ec Council Se Ethical Hacker Kaise bane

EC-COUNCIL kya hai

नमस्कार दोस्तो आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पर आज के इस आर्टिकल में हम Ec Council के बारे में जानेंगे कि Ec Council क्या है इससे Ethical Hacker कैसे बन सकते है। और यदि आपको पूरी जानकारी चाहिए तो आपको यह आर्टिकल पूरा पड़ना होगा।

आज के इस इन्टरनेट की दुनिया मे सब लोग Online ही अपना सब काम करना चाहते है चाहे लाइट बिल भरना हो या फिर पैसे ट्रान्सफर करने हो सब काम Online हो जाता है। और ऐसे में लोगो का टाइम भी बच जाता है क्योकि घंटो तक लाइन में खड़ा नही रहना पड़ता है।

लोग अब पढ़ाई करने के लिए भी internet का सहारा ले रहे है क्योंकि लोग अब school या फिर college जाना पसंद नही करते है इंटरनेट से ही सब कुछ मिल जाता है चाहे हो किशी course का बुक हो या फिर उस course की इनफार्मेशन सब कुछ मिल जाता है।

Ec Council क्या है।

Ec Council एक सर्टिफिकेशन प्रोग्राम है या फिर आप वेबसाइट भी बोल सकते हो जो आपको Cyber security से रिलेटेड certificate प्रोवाइड करती है Ec Council से आप ऑनलाइन Ethical Hacking का certificate ले सकते हो और आप एक certified Ethical Hacker बन सकते हो।

Ec Council आपको प्रोफेशनल certificate प्रोवाइड करती है और पूरी दुनिया मे Ec Council के certificate की इज्जत होती है आप कही भी इस certificate को यूज़ करके जॉब ले सकते हो।

यदि आपको Ethical Hacker बनना है तो आप Ec Council से CEH नाम का certificate ले सकते हो और एक Ethical hacker बन सकते हो जिससे आपको जॉब पाने में आसानी हो जाएगी क्योकि एक तो आप Ethical Hacker हो ऊपर से आपके पास CEH का certificate भी है।

Ethical Hacker बनने के लिये क्या certificate जरूरी है।

विल्कुल नही यदि आपको एक Ethical Hacker बनना है तो आपको किशी भी तरह की certificate की कोई जरूरत नही है क्योंकि certificate सिर्फ ये बताता है कि आपने Ethical Hacking का कोर्स किया है पर certificate आपके नॉलेज को नही बता सकता कि आपके पास कितना नॉलेज है।

और कोई भी Ethical Hacker किशी तरह का certificate लेने से नही बनता है Ethical Hacker बनने के लिए उसके पास Ethical Hacking का नॉलेज होना बहुत है क्योंकि यही नॉलेज आपको एक Ethical Hacker बनाता है।

यदि आपके पास कोई नॉलेज नही है और आपके पास बहुत सारी certificate है तो वो सब आपके किशी काम की नही है क्योंकि यदी आप किशी कंपनी में जॉब के लिए इंटरव्यू देने जाओगे तो वहां आपकी नॉलेज को देखा जाता है ना कि आपके certificate को।

यदि वो company आपके certificate को देखती तो email से आपका certificate मंगवा लेती और देखने के बाद कह देती की आपके पास तो बहोत सारा certificate है ठीक है कल से कम पे आ जाना पर ऐसा नही है कोई भी कंपनी आपके certificate को नही बल्कि आपके नॉलेज को देखती है।

Ec Council पे कौन कौन सी certificate उपलब्ध है।

Ec Council पे जितनी भी कोर्स उपलब्ध है उन सब की इमेज नीचे दी हुई है और आप इनमें से कोई भी कोर्स कर सकते है लेकिन आपका जो भी कैरियर प्लान है उसी के हिसाब से कोर्स चूज़ करे।

EC-COUNCIL

EC-COUNCIL

EC-COUNCIL

EC-COUNCIL

EC-COUNCIL
credit:EC-COUNCIL

EC-COUNCIL

निष्कर्ष

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आप लोगो को यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है ताकि उन्हें भी Ec Council के बारे में पता चल सके। और हा यदि आपको कोई ऑनलाइन कोर्स करना है तो आप कहा से करेंगे इस बारे में मुझे कमेंट कर ले जरूर बताना। आपका कोई सवाल है तो आप हमसे बिना सरमाये पूछ सकते है हम उसका जवाब जरूर देंगे

इन्हें भी पढ़े

अपनी प्रतिक्रिया दें।

अपनी टिप्पणी यहाँ दर्ज करें ...
अपना नाम यहा दर्ज करें...